जानिए सर्दी में कितने फायदेमंद हैं मुनक्के


सर्दियों में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाने की वजह से वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. कमजोरी इम्यूनिटी की वजह से लोगों को खासी-जुकाम, गले में खराश, बुखार आदि की शिकायत होने लगती है. सर्दी के मौसम में वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए मुनक्का सबसे बेस्ट है. मुनक्का ना केवल मौसमी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है बल्कि इसके कई अन्य फायदे भी हैं.

मुनक्का खाने से स्किन तो ग्लो करती ही है, साथ ही वजन भी कम रहता है. मुनक्के में एंटीबैक्टीरियल गुण, बीटा कैरोटीन, कैलशियम, पोटैशियम, मैग्निशियम व कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए उपयोगी हैं. इसमें फाइबर और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो व्यक्ति को कब्ज से निजात दिलाती है. आइए जानते हैं मुनक्का के क्या फायदे हैं और इसे किस तरह से खाना चाहिए. 

हड्डियों को बनाता है मजबूत

मुनक्का में कैल्शियम होता है जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है. इसमें बोरान नामक एक पोषक तत्व होता है जो कैल्शियम को अब्जॉर्ब करता है और हमारे शरीर की हड्डियों तक पहुंचाता है.

News Reels

इम्यूनिटी को बनाता है स्ट्रांग

सर्दियों में मौसमी बीमारी कमजोर इम्यूनिटी की वजह से होती हैं. रोज मुनक्का का सेवन करने से हमारी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और हम वायरल इन्फेक्शन से लड़ पाते हैं.

दूर होती है खून की कमी 

डॉक्टर कहते हैं कि रोज 8 से 10 मुनक्का खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है. इसमें मौजूद आयरन एनीमिया को दूर करता है और बॉडी में खून बढ़ाता है. साथ ही मुनक्के में मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी भी बढ़ाते हैं.

टाइफाइड में फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रात के वक्त दूध में चार से पांच मुनक्का उबालकर पीने से सर्दी-जुकाम से तो राहत मिलती है. साथ ही ये टाइफाइड के बुखार में भी फायदेमंद हैं.

वजन घटाने में कारगर

मुनक्का शरीर में मौजूद फैट सेल्स को काटकर वजन घटाने में कारगर है. वजन घटने से भी शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं.

मुनक्का खाने का सबसे सही तरीका

रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में 5 से 7 मुनक्के उबालकर इसका सेवन करने से शरीर की कई बीमारियां दूर रहती हैं और व्यक्ति को अच्छी नींद भी आती है.
 इसके अलावा आप मुनक्के को रात भर पानी में भिगोकर अगले दिन सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं.

यह भी पढ़े: सर्दी में धूप सेंकनी चाहिए, मगर किस वक्त और कितनी देर तक धूप में रहना है ठीक?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: