जले हुए बर्तनों से कैसे छुड़ाएं जिद्दी दाग, ये है बर्तनों को चमकाने का आसान तरीका


Burn Vessel Cleaning Tips: महिलाएं अक्सर गैस पर दूध रखकर भूल जाती हैं. किसी दूसरे काम में लग जाती हैं और जब कुछ जलने की स्मैल आती है तो याद आता है गैस पर दूध उबलने रखा था, लेकिन तब तक दूध और पैन जलकर कोयला हो जाते हैं. कुकिंग करते वक्त कई बार बर्तन जल जाते हैं. इन जले हुए बर्तनों को साफ करना किसी चुनौती से कम नहीं है. अक्सर दूध और चाय का बर्तन जल जाता है. काले पड़े हुए बर्तनों को साफ करने में बड़ी मुश्किल आती है, लेकिन आज हम आपको जले, काले और जिद्दी दागों वाले बर्तनों को आसानी से साफ करने का तरीका बता रहे हैं. इस तरह आप कुछ ही मिनटों में जले के जद्दी निशानों को छुड़ा सकते हैं. 

जले हुए पैन को साफ करने का तरीका

1- बेकिंग सोडा और सिरका- जले हुए पैन को साफ करना है तो इसके लिए बेकिंग सोडा और सिरका का इस्तेमाल करें. इससे जले के दाग आसानी से छूट जाते हैं. आपको जले हुए पैन में सिरका डालकर गैस पर रखना है. इसे करीब 10 मिनट तक उबाल लें. अब पैन में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इसे अच्छी तरह रगड़ें. इससे जले के दाग आसानी से साफ हो जाएंगे.

2- नमक से साफ करें- अगर पैन में दूध जल गया है तो उसमें 2 चम्मच नमक डालें और फिर पैन को पानी से भरकर लिक्विड डिशवॉशर सोप डालकर हल्का गरम कर लें. आप चाहें तो इसे ऐसे ही 1 घंटे तक भीगने दें. अब किसी चम्मच से पहले पैन को खुरच लें और फिर जूना और साबुन से अच्छी तरह साफ कर लें.

3- नींबू है असरदार- जिद्दी जले के निशान छुड़ाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें. ये काफी आसान और अच्छा घरेलू उपाय है. पैन में दूध के जले के निशान छुड़ाने के लिए आप पूरे पैन में अच्छी तरह से नींबू का रस लगा दें और इसे थोड़ी देर के लिए रख दें. इसके बाद स्क्रबर की मदद से रगड़ते हुए पैन को साफ करें. बर्तन पर लगे जले के दाग एकदम साफ हो जाएगे.
ये भी पढ़ें: Easy Motion: कोकोनट वर्जिन ऑइल के साथ करें दिन की शुरुआत, पाचनतंत्र रहेगा एकदम हेल्दी

यह भी पढ़ें: खूब खुश रहना है तो जमकर करें ये ऐक्टिविटीज, अंदर से खुश फील करेंगे



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: