जया बच्चन ने कहां से और कितनी पढ़ाई की, जानें उनकी शिक्षा के बारे में सबकुछ


Jaya Bachchan Education: बॉलीवुड (Bollywood) में जया बच्चन एक ऐसी शानदार अदाकारा रही हैं, जिनकी एक्टिंग के फैन भारतीय फिल्म जगत (Indian Film Industry) के सबसे दिग्गज फिल्म निर्देशक सत्यजीत रॉय (Satyajit Ray) तक रहे हैं. जया बच्चन को किरदार के अंदर जाने की कला की पूरी मालूमात है. वो हर रोल में समा जाने में बहुत जबरदस्त महारत रखती हैं. जिस तरह से जया बच्चन अभिनय में माहिर हैं ठीक उसी तरह वो पढ़ाई में भी किसी से कम नहीं रही हैं. आइए जानते हैं उनकी एजुकेशन के बारे में.

जया बच्चन की स्कूलिंग

जया बच्चन का जन्म 9 अप्रैल 1948 को मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर में हुआ था. जया बच्चन की स्कूलिंग भोपाल शहर के सेंट जोजफ कांवेंट स्कूल (St. Joseph’s Convent School) से हुई. जया पढ़ाई में काफी तेज थीं. इसी के चलते उन्हें हेड गर्ल तक बना दिया गया था.

हायर एजुकेशन

जया बच्चन ने स्कूल के ही दिनों में अपने अंदर छिपी हुई अभिनय की कला को पहचान लिया था. इसी के चलते उन्होंने एक्टिंग में अपना करियर बनाना सही समझा. इसके लिए उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Film and Television Institute Of India) से अभिनय में डिप्लोमा किया. एफटीआईआई में जया ने एक्टिंग की तमाम बारीकियों को सीखा. जया बच्चन ने एफटीआईआई से गोल्ड मेडल के साथ अपने एक्टिंग के कोर्स को पूरा किया. उन्होंने संस्थान में फिल्मों का भी खूब अध्यन किया. उनका नाम सबसे ज्यादा फिल्में देखने वाले कलाकारों में भी शामिल है.

अवॉर्ड

जया बच्चन (Jaya Bachchan) ने अपनी शानदार एक्टिंग का कमाल फिल्मों में भी दिखाया. उन्हें उनके शानदार अभिनय फिल्म नौकर (Nauker), अभिमान (Abhimaan) और कोरा कागज (Kora Kagaz) के लिए फिल्मफेयर (Filmfare) का बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से नवाजा गया. इसके साथ जब उन्होंने अपने करियर की दूसरी पारी को शुरू किया तो फिजा (Fiza), कभी खुशी कभी गम (Kabhi Khushi Kabhie Gham) और कल हो न हो (Kal Ho Naa Ho) के लिए जया बच्चन को फिल्मफेयर के बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का पुरुस्कार दिया गया. यही नहीं, भारत सरकार (Indian Government) द्वारा उन्हें पद्म श्री (Padma Shri) के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें-

फरमानी नाज की हीरोइन Vansihka की इस गाने से चमकी किस्मत, रातों-रात स्टार बनी 10वीं की ये स्टूडेंट

इतनी ग्लैमरस हो चुकी है Balika Vadhu की सीधी-सादी सुगना, तस्वीर देख पहचान पाना होगा मुश्किल



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: