जयपुर-दिल्ली फ्लाइट टिकट से महंगी ये मिठाई: चांदी की बजाय सोने का वर्क, जानिए- राजस्थान की 5 सबसे महंगी मिठाइयां


जयपुर42 मिनट पहले

एक मिठाई ज्यादा से ज्यादा कितनी महंगी हो सकती है?
– इतनी कि उस कीमत में आप एक स्मार्टफोन खरीद लें।
– इतनी कि उतने रुपए में आप एक महीने तक दोनों वक्त का खाना खा लें।
– इतनी कि आज फ्लाइट में जयपुर से दिल्ली (लगभग 4 हजार रुपए) जा सकते हैं। इसके बाद भी आपके पास इतने रुपए बच जाएंगे कि किसी शानदार मल्टीप्लेक्स में कोई मूवी देख सके।

इस मिठाई का नाम है पिस्ता लॉन्ज और कीमत है 2800 से 6000 रुपए किलो। इस बार दीवाली पर जयपुर से लेकर जोधपुर तक और अजमेर से लेकर बीकानेर तक, ऐसी मिठाइयां बाजार में आई हैं जिनके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे।

जयपुर में एक खास मिठाई 22 कैरेट गोल्ड से तैयार होती है और इसकी कीमत 4 हजार रुपए किलो से भी ज्यादा है। मिलावट के दौर में ऐसी मिठाइयों की खासी डिमांड भी बढ़ी है। इस बार आपके लिए कौन सी खास मिठाइयां हैं, यह जाना राजस्थानी जायका की टीम ने।

सबसे पहले आपको बताते हैं राजस्थान की सबसे महंगी 5 मिठाइयों के बारे में….

1. पिस्ता लॉन्ज- महंगे एग्जॉटिक ड्राई फ्रूट पिस्ता से तैयार होने वाली इस मिठाई की खासी डिमांड है। इस मिठाई की कीमत ₹2800 रुपए से लेकर 6000 रुपए किलो तक है। प्योर चांदी के वर्क लगाकर यह मिठाई जोधपुर और अजमेर में 2800 रुपए, जयपुर में 3000 से 3200 रुपए किलो तक मिल रही है।

वहीं, कुछ स्वीट शॉप में डिमांड पर सोने का वर्क भी लगाया जाता है, लेकिन इसके बाद एक किलो मिठाई की कीमत 6000 रुपए तक पहुंच जाती है। हमने जयपुर के कान्हा, रावत, एलएमबी, फिर जोधपुर के जोधपुर स्वीट होम और अजमेर के लक्ष्मी मिष्ठान पर इसके रेट जाने तो सब जगह, इसकी कीमत लगभग बराबर ही है।

खास बात यह है कि इसमें मावे का उपयोग बिलकुल नहीं होता। यह मिठाई 7 से 10 दिन तक खराब नहीं होती है। इसके अलावा काजू, बादाम और अन्य मेवे से बनी मिठाइयां भी 1200 से 1500 रुपए प्रति किलो तक बिक रहीं हैं। ज्यादातर लोग अपने विदेशी दोस्तों को और परिवार वालों को यह मिठाई भिजवा रहे हैं।

2. बादाम लॉन्ज- एक्सपेंसिव मिठाइयों में यह मिठाई दूसरे नंबर पर है। इस मिठाई की कीमत ₹4000 किलो है। इसे ज्वेलरी वाले वेलवेट के डिब्बे में पैक किया जाता है। इस डिब्बे की कीमत ही 1000 रुपए के करीब है। यह प्योर देशी घी में अच्छी क्वालिटी के बादाम और शुगर सिरप से बनाई जाती है।

जयपुर के रावत मिष्ठान भंडार की सीईओ आज्ञा देवड़ा ने बताया कि इसे बनाने के लिए पहले बादाम को 2 से 3 घंटे भिगोकर फिर उसे पीसकर यह मिठाई तैयार की जाती है। ऊपर 22 कैरेट प्योर गोल्ड का वर्क लगाया जाता है।

https://www.videosprofitnetwork.com/watch.xml?key=019faf0ba059e9646f978d9dc2d65b2e

यही वजह है कि इसके दाम इतने ज्यादा हैं। ऐसा कहते हैं सोना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसलिए खास तौर पर इस मिठाई पर सोने का वर्क लगाया जाता है। यह मिठाई 10 से 15 दिन तक चल जाती है। ज्यादातर एलीट क्लास के लोग इसे स्पेशल ऑर्डर देकर बनवाते हैं।

3. नेजा बर्फी : पाली के मेड़तिया स्वीट की यह बर्फी खास रूप से दीपावली के त्योहार पर बनाई जाती है। जो अफगान से आए 6000 रुपए किलो वाले ड्राई फ्रूट नेजा से बनती है। इसमें थोड़ी मात्रा में अन्य ड्राई फ्रूट भी डालते हैं। वहीं केसर भी डाला जाता है। इन वजहों से यह मिठाई इम्यूनिटी भी बूस्ट करती है। शुगर लेवल काफी बैलेंस रखा जाता है। एक किलो बर्फी की कीमत 2800 रुपए है।

इसी तरह जोधपुर में भी कई स्वीट शॉप वाले ऑर्डर मिलने पर यह स्पेशल बर्फी बनाते हैं, लेकिन नेजा के साथ पिस्ता ड्राईफ्रूट के कॉम्बिनेशन से इसकी कीमत 5000 रुपए किलो तक चली जाती है।

4. पिस्ता रोस्टेड चक्की : पिस्ता को रोस्ट कर तैयार होने वाली यह चक्की, खास तौर पर शुगर फ्री खाने वाले लोगों को ध्यान में रखकर बनाई जाती है। इसे बनाने में शक्कर का उपयोग नहीं होता। पिस्ता की नेचुरल स्वीटनेस ही काफी रहती है। एक किलो पिस्ता रोस्ट की कीमत 2400 रुपए है। पाली और जोधपुर जिले में इसकी काफी डिमांड है।

5. क्रैनबेरी डिलाइट : जयपुर में कान्हा पर मिलने वाली इस मिठाई की कीमत ₹1400 रुपए किलो है। इसमें क्रैनबेरी (फ्रूट) और सभी एग्जॉटिक ड्राई फ्रूट्स जैसे- पिस्ता, काजू, बादाम, अखरोट को मिलाकर मिठाई बनाई जाती है। इस मिठाई में मीठा बहुत कम होता है। इसी वजह से डायबिटिक लोग भी इस दिवाली इस मिठाई का मजा ले सकते हैं। यह मिठाई भी 10 से 15 दिन तक खराब नहीं होती है। लोग अपने फैमिली को फॉरेन में दूसरे जगहों पर यह मिठाई खूब पार्सल करवा रहे हैं।

इसके अलावा बाजार में 1140 रुपए प्रति किलो की स्ट्रॉबेरी कतली, बटर स्कॉच और 1300 रुपए किलो में रोज बादाम लड्डू 1300 बिक रहे हैं। वहीं एक हजार रुपए किलो की रेंज वाली मिठाइयों में रोज बॉल, अंजीर पिस्ता रोल, काजू, बादाम, पिस्ता समेत सभी डायमंड केक कटिंग बिक रहे हैं।

अब आपको बताएंगे उन डिब्बों के बारे में जो मिठाई से भी महंगे हैं, लेकिन उससे पहले देते चलिए एक सवाल का जवाब…

दिवाली जैसे मौकों पर महंगे गिफ्ट हैंपर का भी चलन बढ़ा है। इसी को देखते हुए फेमस स्वीट शॉप्स पर कई तरह की वैरायटी मिल जाएगी। इनमें कई डिब्बों की कीमत तो मिठाई की वैल्यू से भी ज्यादा होती है। जयपुर के रावत मिष्ठान भंडार और कान्हा ने खासतौर पर दिवाली के लिए गोल्डन गिफ्ट हैंपर बनवाए हैं। जिनकी कीमत 2700 से लेकर 6000 रुपए तक है।

VIDEO के लिए नीचे दिए फोटो पर क्लिक करें-

1. स्पेशल जार हैंपर – यह हैंपर जूट से बना है। इसमें एंटीक स्टाइल में बनाए गए 6 जार दिए गए हैं। हर जार के ढक्कन पर पर्ल का काम किया गया है। सभी जार में 6 तरीके के 150-150 ग्राम ड्राई फ्रूट डाले गए हैं। जयपुर के कान्हा मिष्ठान भंडार ने इसकी कीमत ₹2700 रखी गई है।

2. मैरी-गो राउंड ड्राई फ्रूट हैंपर्स : यह एक ड्राई फ्रूट हैंपर है। इसे एक झूले (जॉइंट व्हील) का डिजाइन दिया गया है। इसमें छह अलग-अलग बॉक्स हैं, जिनमें इसमें 6 तरीके के ड्राई फ्रूट्स लगाए गए हैं। झूले को गोल्डन कलर से सजाया गया है। इसकी कीमत ₹3290 है।

3. लक्ष्मी-गणेश विद ड्राईफ्रूट्स हैंपर : कान्हा मिष्ठान भंडार (जयपुर) का यह ड्राई फ्रूट हैंपर भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं। 8 बॉक्स वाले इस हैंपर में 8 तरीके के ड्राई फ्रूट्स हैं। इसकी कीमत ₹3700 है।

4. एंटीक संदूक हैंपर : यह एक मिठाई का हैंपर है। इसमें 9 तरीके की मिठाइयां लगाई गई हैं। जिसमें एक्सक्लूसिव बादाम लॉन्ज जैसी महंगी मिठाइयां रखी गई हैं। इस हैंपर की कीमत ₹4000 है। इसमें केवल दो लेयर ही बादाम लॉन्ज की एड की जाती हैं। अगर सभी 9 लेयर बादाम लॉन्ज की लगाई जाएं तो इसकी कीमत 6 हजार रुपए तक चली जाती है। एलीट क्लास इस हैंपर के काफी ऑर्डर दे रहे हैं।

5. एग्जॉटिक स्वीट्स गिफ्ट हैंपर : मिठाई का ये डिब्बा काफी पसंद किया जा रहा है। इस डिब्बे की कीमत ₹5000 है, जिसमें करीब 12 तरीके की मिठाइयां हैं। ये एक तरह का कस्टमाइज हैंपर है जिसमें पैक मिठाई की रेंज 1500 से 3000 रुपए किलो है। स्टैंडर्ड मिठाइयों के कारण इसका रेट 5000 रुपए रखा गया है। इसमें पिस्ता लॉन्ज, काजू पिस्ता रोल, बादाम बटरस्कॉच रोल, काजू अंजीर चकरी, काजू फैंसी लड्डू, कान्हा स्पेशल ड्राई फ्रूट लड्डू, काजू रोज लड्डू, काजू हनी ड्यू, काजू बादाम लड्डू, काजू कलश, पिस्ता बादाम बर्फी, बादाम बर्फी, एप्रीकॉट एंड स्ट्रॉबेरी डी लाइट, क्रैनबेरी डी लाइट को पैक कर सजाया जाता है।

राजस्थान में मिठाइयों का ऐसा खजाना है, जो शायद ही कहीं ओर मिले। कई मिठाइयां ऐसी हैं जिनके दीवाने विदेशों तक है। दीवाली के मौके पर आइए, आपको बताते हैं राजस्थान की फेमस मिठाइयों और उनके ताजा रेट के बारे में….

दरअसल ये हैं चाउमीन समोसा। जयपुर के फेमस ‘ठग्गू के समोसे’ शॉप में तैयार होने वाले इस समोसे का स्वाद ही लोगों को ठग लेता है। यहां एक नहीं, दो नहीं, बल्कि पूरे 14 तरह के समोसे मिलते हैं। 3 दोस्तों ने मिलकर दो साल तक गली में ही समोसे बेचकर करोड़ों का बिजनेस खड़ा किया। गैराज को जाने वाले 8X8 के रास्ते से ही अपनी समोसे दुकान शुरू की। यहीं से इस कारोबार की शुरुआत हुई।

लाखों का पैकेज छोड़ा
बिजनेस को संभालने के लिए तीन पार्टनर में से दो दोस्तों ने जॉब छोड़ दी। मुकेश गोल्या बताते हैं कि उनका पैकेज 8 लाख रुपए सालाना था। लेकिन अपने आइडिया को आगे बढ़ाने के लिए सेट जॉब छोड़ दी। थोड़ी बहुत सेविंग थी और करीब 3 लाख रुपए बैंक से लोन लेकर सेटअप तैयार किया। शुरुआत में केवल एक ही शॉप थी और 12 वैरायटी के समोसे बेचते थे। आज जयपुर में 4 ब्रांच हैं और 14 वैरायटी के समोसे बेच रहे हैं।

खबर में सहयोग : छवि टाक, अरविंद सिंह, ओम टेलर, खुशी अग्रवाल

जायका के बाकी एपिसोड यहां देखें…

1. ये गोलगप्पे आंसू निकाल देंगे… नाम है SP, DSP:खिलाने वाला करता है डांस; मजाक-मजाक में बनी ‘घेवर चाट’ का स्वाद भी लाजवाब

चाट यानी वो आइटम जिसे चखने वाला अंगुलियां चाटता रह जाए। हर शहर में चटोरों का कोई न कोई ऐसा अड्डा तो मिल ही जाएगा, जहां भीड़ टूटकर पड़ती है। वहां से गुजरने वाले भी हैरान होते हैं। इतनी भीड़ क्यों है? राजस्थानी जायका की टीम इस बार जयपुर और जोधपुर में चटोरों के ऐसे ठिकानों पर पहुंची…​​​​​ (यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

खबरें और भी हैं…



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: