जयपुर ग्रेटर नगर निगम के महापौर का उपचुनाव 10 को, इस वजह से हटाई गई थीं मेयर सौम्या गुर्जर


जयपुर: राजस्थान राज्य निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को जयपुर ग्रेटर नगर निगम के महापौर और अजमेर के नसीराबाद नगर पालिका के अध्यक्ष और सिरोही के पिंडवाड़ा नगर पालिका के अध्यक्ष पद के उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी. आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि तीनों पदों के लिए मतदान 10 नवंबर को सुबह 10 बजे से दो बजे तक किया जाएगा. मतगणना भी उसी दिन कराई जाएगी. अध्यक्षों के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के कारण पिंडवाड़ा और नसीराबाद में चुनाव कराया जा रहा है.

जयपुर ग्रेटर नगर निगम में क्यों हो रहा है चुनाव

जयपुर ग्रेटर नगर निगम की महापौर सौम्या गुर्जर को सितंबर में महापौर के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था. उन पर जयपुर ग्रेटर नगर निगम के तत्कालीन आयुक्त यज्ञमित्र सिंह देव के साथ दुर्व्यवहार और उन्हें आधिकारिक काम से रोकने के मामले में न्यायिक जांच में दोषी ठहराया गया था. शील धाभाई वर्तमान में जयपुर ग्रेटर नगर निगम के कार्यवाहक महापौर हैं.

पिछले साल जयपुर ग्रेटर नगर निगम की मेयर सौम्या गुर्जर और तत्कालीन आयुक्त यज्ञमित्र देवसिंह के बीच कचरा उठाने वाली कंपनी को लेकर विवाद हुआ था. गुर्जर और तीन पार्षदों पर निगम की बैठक में यज्ञमित्र सिंह को अपशब्द कहने और धक्का-मुक्की करने का आरोप लगा था. इस मामले में 6 जून 2021 को राजस्थान सरकार ने जयपुर मेयर सौम्या गुर्जर, पार्षद अजय सिंह चौहान, पार्षद पारस जैन और पार्षद शंकर शर्मा को निलंबित कर दिया था. राजस्थान में किसी मेयर को निलंबित करने का यह पहला मामला था. इसके खिलाफ वो अदालत चली गई थीं.

और कहां हो रहा है चुनाव

आयोग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, जयपुर ग्रेटर नगर निगम के महापौर पद के अलावा पिंडवाड़ा (सिरोही) और नसीराबाद (अजमेर) नगर पालिका में भी अध्यक्ष पद के लिए उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो गई है. कार्यक्रम के अनुसार तीन नवंबर को सार्वजनिक अधिसूचना जारी की जाएगी और चार नवंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. सात नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. बयान के अनुसार, 10 नवंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक मतदान होगा जिसके बाद मतगणना शुरू होगी. उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें

Rajasthan News: 30 दिनों से गुजरात में धरने पर राजस्थान के युवा, कहा- विधानसभा चुनाव तक करेंगे विरोध



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: