छत्तीसगढ़ में आज से नये जिले की शुरुआत, इन जिलों से लगेगी सारंगढ़-बिलाईगढ़ की सीमाएं


Bhupesh Baghel News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मैप में आज कई जिले के बॉर्डर बदल गये. रायगढ़ और बलौदा बाजार जिले से टूटकर बना नया जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ का शुभारंभ किया गया. ये राज्य का 30 वां जिला बन गया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने शनिवार को नए जिले का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 48 घंटे के भीतर 3 नए जिलों का शुभारंभ किया. सारंगढ़ जिला रायगढ़ से रायपुर मुख्य मार्ग सारंगढ़ राष्ट्रीय राज्य मार्ग क्रमांक 200 पर स्थित है.

लाखों की भीड़ में हुआ नए जिले का शुभारंभ

दरअसल सारंगढ़ में शनिवार को लाखों की संख्या नए जिले के जश्न में शामिल होने पहुंचे थे. अरसे से जिले की मांग के बाद जिला बनने पर सारंगढ़ में खुशी की लहर दौड़ गई. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिले के शुभारंभ के बाद कहा कि सारंगढ़ भौगौलिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण क्षेत्र है. आज 500 करोड़ से अधिक राशि का भूमिपूजन और लोकार्पण हुआ है. विकास के लिए कोई कमी नहीं आने दी जाएगी. उन्होंने कहा कि जैसे बस्तर का दशहरा प्रसिद्ध है वैसे ही सारंगढ़ का दशहरा भी प्रसिद्ध है.

इन जिलों की बदल गई सीमाएं

सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले का भौगालिक स्थिति के बारे में बात करें तो रायगढ़ जिले के उप खण्ड सारंगढ़, तहसील सारंगढ़ और बरमकेला को बनाया गया. वहीं रायपुर संभाग के अंतर्गत आने वाले जिला बलौदाबाजार-भाटापारा के उप खण्ड-बिलाईगढ़ और तहसील बिलाईगढ़ को एक साथ जोड़कर नया जिला बनाया गया है. नवगठित जिले की सीमायें उत्तर में रायगढ़ जिला दक्षिण में महासमुंद जिला, पूर्व में उड़ीसा का बरगढ़ जिला और पश्चिम में बलौदा बाजार और उत्तर-पश्चिम में जांजगीर-चाम्पा जिले से लगी हुई है. जिसमें तीन तहसील सारंगढ़, बरमकेला, बिलाईगढ़ और उप तहसील कोसीर के साथ भटगांव शामिल है. नवगठित जिले में तीन जनपद पंचायत सारंगढ़, बरमकेला और बिलाईगढ़ शामिल हो रहे हैं.
 
जिले में 7 कॉलेज और 10 थाने होंगे

नए जिले सारंगढ़ की जनसंख्या साल  2011 की जनगणना के अनुसार कुल जनसंख्या 6 लाख 17 हजार 252 है. 759 ग्राम, 349 ग्राम पंचायत, 5 नगरीय निकाय, 601 कोटवार और 720 पटेलों की संख्या है. इसके अंतर्गत 20 राजस्व निरीक्षक मंडल शामिल हैं जिनमें सारंगढ़, हरदी, सालर, कोसीर, छिंद, गोड़म, उलखर, बरमकेला, गोबरसिंघा, देवगांव, डोंगरीपाली, सरिया, बिलाईगढ़, पवनी, गोविंदवन, जमगहन, भटगांव, गिरसा, बिलासपुर और सरसीवा शामिल है. इसका कुल राजस्व क्षेत्रफल 01 लाख 65 हजार 14 है और 2518 राजस्व प्रकरण की संख्या है. वहीं वर्तमान में नए जिले में 1406 स्कूल, 7 कॉलेज, 33 बैंक, 3 परियोजना, 141 स्वास्थ्य केन्द्र, 10 थाना और 2 चौकी स्थापित है.

Chhattisgarh: रोजगार देने में छत्तीसगढ़ देशभर में अव्वल- सीएमआईए, रमन सिंह ने रिपोर्ट पर उठाए सवाल

Surguja News: खीरे की खेती कर महिलाओं ने कमाया बढ़िया मुनाफा, मल्चिंग विधि ने किया कमाल



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: