चोरी हुई संपत्ति-सामान की बरामदगी में उत्तराखंड देश में टॉप पर, NCRB की रिपोर्ट में हुआ खुलासा


Uttarakhand News: राष्‍ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्‍यूरो (National Crime Record Bureau)  द्वारा प्रकाशित ताजा रिपोर्ट में चोरी हुई संपत्ति और सामान की बरामदगी के मामले में उत्तराखंड (Uttarakhand) पुलिस को देश में पहला स्थान प्राप्त हुआ है. प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार (Ashok Kumar) ने बताया कि चोरी के मामलों में आधुनिक तकनीक के प्रयोग से राज्य पुलिस को यह सफलता प्राप्त हुई है.

महानिदेशक ने पीएम मोदी को दिया श्रेय

पुलिस महानिदेशक ने इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया है. उन्होंने कहा कि यह उनके ‘स्मार्ट पुलिस के विजन’ के अंतर्गत की गई पुलिसिंग का नतीजा है. अशोक कुमार ने कहा कि प्रदेश पुलिस ने घटनाओं की गहनता से विवेचना करते हुए आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की और इसके साथ ही संपत्ति की बरामदगी के लिए विशेष प्रयास किए जिसके कारण राज्य पुलिस की बरामदगी दर देश में सबसे अधिक है.

Bareilly: पाकिस्तानी नागरिकता छुपाकर मां-बेटी ने ली सरकारी नौकरी, जांच के बाद किया गया सस्पेंड

राष्ट्रीय औसत से दोगुनी संपत्ति जब्त

ब्यूरो की 2021 की रिपोर्ट में उत्तराखंड पुलिस द्वारा चोरी हुई संपत्ति की बरामदगी 68.7 प्रतिशत रही जो अन्य सभी मस्त राज्यों के राष्ट्रीय औसत 30.2 प्रतिशत के दुगने से भी अधिक है. संपत्ति और सामान की बरामदगी में उत्तराखंड पुलिस के बाद तमिलनाडु 64.8 प्रतिशत के साथ दूसरे एवं हिमाचल प्रदेश 55 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है. उल्लेखनीय है कि एनसीआरबी ने हाल में अपराध से जुड़े आंकड़े जारी किए हैं जिनमें यह बताया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली महिलाओं के लिए सबसे अधिक असुरक्षित है. वहीं उत्तर प्रदेश को दंगा मुक्त करार दिया गया है. इसमें बताया गया कि साल 2021 में सिर्फ एक सांप्रदायिक हिंसा हुई है.

ये भी पढ़ें –

Moradabad News: मुरादाबाद पुलिस को मिली बड़ी सफलता, CM योगी को जान से मारने की धमकी देने वाला गिरफ्तार

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: