चेहरा ही नहीं, पाउडर, ग्लिसरीन बाथरुम को भी कर सकता है क्लीन, ऐसे करें इस्तेमाल


Bathroom Cleaning Hacks: घर को साफ-सुथरा रखने से बीमारियां दूर रहती हैं. हम में से कई लोग घर के कमरों की सफाई पर ध्यान देते हैं, लेकिन बाथरूम की सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. क्योंकि बाथरुम की सफाई में काफी ज्यादा मेहनत लगती है. खासतौर पर टॉयलेट सीट को क्लीन रखना काफी मुश्किल भरा टास्क होता है. लगातार पानी और नमी का इस्तेमाल होने के कारण टॉयलेट धीरे-धीरे पीले पड़ने लगते हैं. इसकी वजह से सीट पर बैक्टीरिया पनप जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों का घर बना लेती  है. ऐसे में अगर आप घर के टॉलेट सीट को चमकाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. आइए जानते हैं बाथरुम को चमकाने के आसान से उपाय-

टेलकम पाउडर का करें इस्तेमाल

मेकअप के लिए हम में से कई लोग टेल्कम पाउडर (Talcum Powder) का यूज करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी बाथरूम को साफ करने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल किया है? जी हां, टेलकम पाउडर से आप बाथरुम को चकाचक कर सकते हैं. खासतौर पर अगर आपके बाथरूम या टॉयलेट पॉट में ज्यादा गंध आती है, तो थोड़ा सा टेल्कम पाउडर डाल दें. इसके बाद फ्लश कर दें. लगातार 4-5 दिनों तक रोजाना टेल्कम पाउडर यूज करने से बाथरूम की बदबू पूरी तरह चली जाएगी. 

ग्लिसरीन से चमकाएं टॉयलेट

ग्लिसरीन स्किन को चमकाने के साथ-साथ टॉयलेट शीट को भी चमकाने का काम करती है. इसके लिए 1 कोल्ड ड्रिंक की बोतल लें. इसमें 1 कप सफेद सिरका डालें. इसके बाद इसमें कप ग्लिसरीन, 4-5 चम्मच नींबू का रस मिक्स करें. अब इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल डालकर इसे अच्छी तरह से मिलाएं. आप इस मिश्रण को बोतल में स्टोर करके रख दें. इसके बाद जरूरत के हिसाब से टॉयलेट सीट पर इसे स्प्रे करके सफाई करें. यह आपके लिए एक बेहतरीन टॉयलेट क्लिनर की तरह कार्य कर सकता है. ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से मिक्स जरूर करें. 

यह भी पढ़ें: 

मॉनसून में अधिक फैलती हैं ये बीमारियां, जानें बचाव के तरीके

मेथीदाना है कई बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने की विधि



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: