चावल और केला वजन बढ़ाता नहीं बल्कि ऐसे खाने से घटाता है


Weight Loss: इस मॉर्डन लाइफस्टाइल (Modern Lifestyle) में एक चीज ने जो सबको परेशान करके रखा है वह है बढ़ते वजन की प्रॉब्लम. कई बार हम अपने बढ़ते हुए वजन से इतना ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि हम बिना किसी डॉक्टर,डाइटिशियन,न्यूट्रिशियन की सलाह लिए बिना दिमाग में यह बैठा लेते हैं कि ये चीज खाने से वजन बढ़ता है. हमारे खाने में कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें पूरी तरह से बदनाम कर दिया गया है कि इन्हें खाने से वजन बढ़ता है. दरअसल, आज हम अपने आर्टिकल में ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र करेंगे. खासकर केला और चावल. केला और चावल को लेकर लोगों के बीच माइंड सेट बना हुआ है कि ये दोनों चीजें वजन बढ़ाता है. उसी को लेकर आज चर्चा करेंगे. आपने एक बात हमेशा गौर किया होगा कि जब भी आप वजन कम करने को लेकर किसी से सलाह मांगते होंगे तो उनका सबसे पहला सलाह ये होता- चावल कम कर दो. सारी प्रॉब्लम वहीं से शुरू है. 

ज्यादातर लोग वजन कम करने से पहले ही बिना किसी डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह लिए बिना क्या नहीं खाना है उसकी एक लंबी लिस्ट खुद से तैयार कर लेते हैं. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम चावल, केला, ग्लूटेन, डेयरी उत्पाद और आम आदि होते हैं. ये सारे गलतफहमी और अफवाहों से दूर जानते हैं फेमस सर्टिफाइड डाइटिशियन किरण कुकरेजा इस पूरे मामले पर क्या कहती हैं. किरण कहती हैं,’वजन कम करना एक जर्नी है. इसे आप एक दिन या दो दिन में नहीं कर सकते . ज्यादातर लोग चाहते हैं कि तुरंत में वजन कम हो जाए, ऐसा नहीं होता है. चावल और केला बिल्कुल भी वजन नहीं बढ़ाती है, जरूरी है आप किस तरह खा रहे हैं.’

चावल

चावल में काफी ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है.मशहूर डाइटिशियन  किरण कुकरेजा कहती हैं चावल खाना बंद मत करिए इसका तरीका बदलिए.  चावल में फाइबर की मात्रा कम होती है इसलिए हम इसे आसानी से खा सकते हैं. चावल में फाइबर की मात्रा बढ़ाने और रेसिपी के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने के लिए आप चावल में ढेर सारी सब्जियां मिला सकते हैं. ऐसा करने से आपको सारे न्यूट्रिशियन आराम से मिल जाएंगे. डाइट से चावल खत्म मत करिए बल्कि उसके खाने का तरीका बदल लीजिए, आप देखेंगे वजन बढ़ नहीं रहा है बल्कि कम हो रहा है.  

केला
ज्यादातर डाइटिशियन सुबह की शुरुआत केला से करने के लिए कहती हैं. केले बहुत काम की चीज है. अगर आप सुबह- सुबह एक केला खा लेते हैं तो पेट भरा हुआ महसूस होता है. सिर्फ इतना ही नहीं आप ऑफिस के लिए निकल रहे हैं तो फटाफट एक केला खा लीजिए आप कुछ देर बिना ब्रेकफास्ट के रह सकते हैं. किरण कुकरेजा कहती हैं केला सच में वजन घटाने में फायदेमंद होता है. क्योंकि केले में फाइबर की मात्रा अच्छी खासी होती है. जिससे आपका पेट भी ठीक रहता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि आप अगर अपने डाइट में फाइबर ज्याादा खाते हैं तो 30 प्रतिशत वजन बढ़ने की प्रॉब्लम कम हो जाती है. आप चाहते हैं कि वजन कंट्रोल में रहे तो रोजाना एक केला जरूर खाएं. 

ये भी पढ़ें: Cancer Study: तीन साल पहले लक्षण देता है ये कैंसर, नहीं पहचान पाए तो जान ले लेगा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: