घर में रखा ये मामूली सफेद पत्थर कई बीमारियों को जड़ से करता है दूर


Alum Benefits: हम सभी के घर में अमूमन एक सफेद रंग का पत्थर जरूर रखा होता है. विशेषकर किचन या बाथरूम के आसपास ये आपको कहीं न कहीं ड्रॉवर में जरूर मिल जाएगा. इस सफेद पत्थर को हम फिटकरी के नाम से जानते हैं. फिटकरी का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि पुराने वक्त से चला रहा है. सफेद पत्थर यानी फिटकरी के कई फायदे हैं. इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो हमें बीमारियों से बचाते हैं.

फिटकरी को कई लोग फर्स्ट एड बॉक्स में भी रखते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी घर परिवार में बच्चों या बड़ों को चोट या कोई कट लगता है तो लोग फिटकरी से साफ करते हैं. आइए जानते हैं फिटकरी के एक से बढ़कर एक फायदे क्या हैं.

यूरिन इन्फेक्शन को करता है दूर

फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो यूरिन इन्फेक्शन को दूर करने में मददगार है. दरअसल, फिटकरी के पानी से इंटिमेट एरिया को साफ़ किया जाता है जिससे इंफेक्शन कम होता है.

News Reels

छोटी-मोटी चोट के लिए है मलहम

अक्सर छोटे बच्चों और बड़ों को कई बार चोट लग जाती है जिससे उनका खून निकलने लगता है. फिटकरी के पानी से यदि चोट वाली जगह को साफ किया जाए तो खून बहना बंद हो जाता है. साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन के खतरे को कम कर देते हैं. घर में माताएं-बहने बच्चों को चोट लगने पर फर्स्ट एड की तरह इसे इस्तेमाल करती हैं.

स्किन के लिए है फायदेमंद

फिटकरी के पानी से चेहरे की मसाज करने से चेहरा साफ होता है. एक तरह से यह चेहरे के लिए नेचुरल क्लीन-अप के रूप में काम करता है और स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाता है.

ओरल हेल्थ के लिए अच्छा

फिटकरी दातों के लिए नेचुरल माउथवॉश की तरह काम करता है. इसे पानी में डालकर गरारे करने से दांतो के दर्द से आराम मिलता है. साथ ही मुंह से बदबू की समस्या भी दूर होती है.

सिर की गंदगी को करता है ख़त्म 

कई बार शैंपू स्कैल्प में मौजूद गंदगी को नहीं निकाल पाता जिसकी वजह से सर में जुएं होने लगते हैं. फिटकरी के पानी से अगर आप अपने सर को धोते हैं तो यह स्कैल्प और बालों की जड़ों तक जाता है और गंदगी को बाहर निकाल फेंकता है. इसके पानी से सर में मौजूद जुएं भी मर जाती हैं.

यह भी पढ़े: Kitchen Tips: खाना गिरते-गिरते काला हो गया है गैस-चूल्हा तो दोबारा ऐसे लाएं चमक, अपनाएं ये केमिकल फ्री तरीका

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: