गोवा या मालदीव में नहीं फुकेत में बिताएं लंबी छुट्टियां, बजट देख खुशी हो जाएगी डबल


Phuket Travel Trip :  छुट्टियां होते ही भारत के अधिकतर लोग गोवा घूमने का प्लान बनाते हैं. अगर विदेश जाने का प्लान है तो मालदीव को लोग अच्छा ऑप्शन मानते हैं. लेकिन इन दोनों से भी शानदार जगह जाने का प्लान है तो आप थाईलैंड के फुकेत (Phuket Trip) में अपने यादगार पल बिता सकते हैं.  थाईलैंड के बीच, बुद्ध मंदिर और प्राचीन स्मारक आपकी छुट्टियों में सबसे खूबसूरत बना देंगे. बजट की चिंता भी आपको नहीं करनी है, क्योंकि कम बजट में ही आप फुकेत को एक्सप्लोर कर सकते हैं. आइए जानते हैं फुकेत जाने कैसे बनाएं बजट प्लान..

 

टिकट बुकिंग

कोशिश करें कि फुकेत के लिए फ्लाइट की टिकट कम से कम दो से लेकर तीन महीने से पहले ही बुक कर लें. आखिरी वक्त में टिकट बुक करने पर ज़्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं. आम तौर पर, दिल्ली से फुकेट की टिकट के लिए एक टिकट की कीमत करीब 17 हज़ार रुपये से शुरू हो जाती है. वहीं, मुंबई से फुकेत तक की फ्लाइट की टिकट की कीमत करीब 15 हज़ार रुपये से शुरू होती है. इन कीमतों में बदलाव हो सकता है.

 

लोकल स्टे वाली जगहों पर रुकें

फुकेत में रुकने के लिए किसी होम स्टे, हॉस्टल वगैरह का प्लान बनाएं. यहां कम पैसे खर्च करके ज़्यादा सुविधाएं मिल सकती हैं. सिटी सेंटर के दूरी के हिसाब से किसी हॉस्टल या होम स्टे का प्लान चुनें. यहां हॉस्टल का किराया 1000 रुपये वहीं होमस्टे करीब 1700 रुपये में मिल जाता है. बुकिंग करते समय ब्रेकफ़ास्ट का विकल्प ज़रूर चुनें.

 

घूमने के लिए टुक-टुक

फुकेत में लोकल मार्केट, रेस्त्रां वगैरह जगहों पर जाने के लिए टैक्सी बुक न करके टुक-टुक से जाएं. इससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा.

 

यहां का लुत्फ उठाएं

फुकेत में फी फी आइलैंड टूर, सिमिलन आइलैंड्स स्पीड बोट टूर, साइमन कैबरे शो वगैरह का आनंद लें. फुकेत डॉल्फिन शो के साथ-साथ फेमस स्पा मसाज का मजा भी लिया जा सकता है. साथ ही, वहां मौजूद 140 फीट ऊंची बुद्ध की प्रतिमा का नज़ारा देखें. फुकेत में  बिग बुद्ध जंगल ट्रेकिंग और लंच का पैकेज करीब 3000 रुपये से शुरू होगा. इस तरह अपनी एक्टिविटीज़ के लिए 2-3 पैकेज को देखकर फिर बुकिंग करना बेहतर होगा.

 

खाने-पीने का बजट ऐसे रखें

फुकेत में सी-फूड खाने वाले लोगों के लिए कई तरह की चीज़ें मिल जाती हैं. यहां पर स्ट्रीट फूड की औसत कीमत करीब 30 बाह्ट यानी 65 रुपये के आसपास आती है. यहां नॉन-वेज न खाने वाले लोगों को थोड़े से ज़्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. अगर मोटा-मोटा खर्चा जोड़ा जाए तो फुकेत में 2 से 3 दिन घूमने के लिए कम से कम 50,000 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं.  

 

ये भी पढ़ें



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: