खाने-पीने के शौकीन हैं तो आपको जरूर पसंद आएंगे ये मजेदार फूड म्यूजियम


Famous Food Museums: दुनिया के कई अलग-अलग देशों में फूड म्यूजिम देखने को मिलते हैं. यहां किसी म्यूजिम केवल किसी एक फूड के ओरिजन (Food history), उसकी यात्रा और उसमें हुए बदलावों के बारे में बताया जाता है तो किसी फूड म्यूजियम में कई फूड्स के बारे में जानकारी मिल सकती है. आप किसी भी फूड म्यूजियम में जाएं, आपको खाने के बारे में मजेदार फैक्ट्स (Interesting facts about food) जानने को मिलेंगे. ऐसे ही कुछ इंट्रस्टिंग फूड म्यूजिम के बारे में यहां जानकारी दी गई है…

1. चॉकलेट संग्रहालय, बार्सिलोना, स्पेन (​Chocolate Museum, Barcelona, Spain)

चॉकलेट के बारे में सबसे पहले कब पता चला, कैसे यह लव बर्ड्स के लिए अनोखा उपहार बन गई और किस तरह से इसने दुनियाभर के लोगों को अपने स्वाद का दीवाना बना लिया. ये सभी मजेदार बातें आप स्पेन के बार्सिलोना शहर में स्थित चॉकलेट म्यूजियम में जान सकते हैं. 

2. फ्रेटम्यूजियम, ब्रुग्स, बेल्जियम (Frietmuseum, Bruges, Belgium)

बेल्जिमय देश के ब्रुग्स शहर में स्थित है फ्रेटम्यूजियम. यह म्यूजियम पोम्स फ्राइट्स यानी कि फ्रेंच फ्राइज को समर्पित है. यहां आपको फ्रेंच फ्राइज से जुड़ी कई मजेदार जानकारियां मिलेंगी. साथ ही इस संग्रहालय में कलाकृतियों और उपकरणों का एक संग्रह है, जो फ्राइज के इतिहास को दिखाता है। यहां आपको दुनियाभर के आलू कटर का संग्रह देखने को मिलेगा। इसमें एक कैफे भी है, जहां आप फ्राइज के साथ कई अन्य व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं.

3. कॉफी मशीन संग्राहलय 

आज के समय में अपने घर, ऑफिस या कैफे हाउस में आप जिस तरह की कॉफी मशीन देखते हैं, उसकी यहां तक पहुंचने की यात्रा कितने बदलवों से होकर गुजरी, इस बारे में आपको कॉफी मशीन संग्राहलय में जानने को मिलेगा. यात्रा बहुत मजेदार होगी ये तय मानिए. यह कॉफी म्यूजिमय इटली के बिनस्को शहर में मुमैक कॉफी मशीन म्यूजियम के नाम से स्थित है (​MUMAC Coffee Machine Museum, Binasco, Italy) .

4. वॉटरमेलन म्यूजियम, बीजिंग, चीन

चीन की राजधानी बीजिंग में एक वॉटरमेलन म्यूजियम है. इस संग्राहलय के नाम से ही साफ है कि यहां आपको तरबूज के बारे में जानने को मिलेगा. इस म्यूजियम में तरबूज की उत्पत्ति, दुनियाभर में इसकी जितनी भी वरायटी पाई जाती हैं, उनके फ्रूट्स और डिटेल्स इत्यादि जानने को मिलती हैं. इस म्यूजिम में टेक्नीक का जबरदस्त उपयोग देखने को मिलता है.

5. कनाडाई आलू संग्रहालय, ओ’लेरी, प्रिंस एडवर्ड आइलैंड (Canadian Potato Museum, O’Leary, Prince Edward Island)

कनाडा स्थित आलू संग्राहलय भी एक मजेदार फूड म्यूजियम है. यहां आपको अपने पसंदीदा आलू के बारे में इतना कुछ जानने को मिलेगा कि आप हैरान रह जाएंगे.एम्स्टर्डम पनीर

6. संग्रहालय, एम्स्टर्डम, नीदरलैंड्स (​Amsterdam Cheese Museum, Amsterdam, Netherlands)

नीदरलैंड के एम्स्टर्डम चीज म्यूजियम में आपको चीज के बारे में सभी जरूरी बातें जानने को मिलेंगी. यह म्यूजियम बच्चों के साथ घूमना एक मजेदार अनुभव होगा और उनके लिए यह विजिट किसी थ्रिल की तरह होगी.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: कब्ज होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, दूर होगी समस्या

यह भी पढ़ें: जामुन के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, खतरनाक हो सकता है असर



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: