कोटा में पुलिस के जवान खुद बना रहे रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम, दो पिच हुईं रेडी


Kota News: पुलिस वालों के कंधों पर अक्सर कानून व्यवस्था को बनाए रखने, अपराधियों को पकड़ने और समाज में शांति व्यवस्था को कायम रखने की जिम्मेदारी होती है, लेकिन कोटा पुलिस को इस बार कुछ अलग हटकर जिम्मेदारी दी गई है और वह भी एक क्रिकेट पिच बनाने की. दरअसल हम बात कर रहे हैं कोटा (Kota) में बनने वाली पहली क्रिकेट पिच की जिसे खुद वहां की पुलिस बना रही है. राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) कोटा में अंतरराष्ट्रीय मानकों का क्रिकेट स्टेडियम (Cricket Stadium) तैयार कर रही है. रावतभाटा रोड पर स्थित द्वितीय आरएसी बटालियन के ग्राउंड पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की दो पिच तैयार हो चुकी है. इस आरएसी क्रिकेट स्टेडियम के मैदान की अधिकतम लंबाई 66 मीटर है.

6 माह से दिन रात जुटे हैं आरएसी के जवान
खिलाड़ियों के साथ पुलिस के आला अधिकारी व जवानों की प्रेक्टिस के लिए 3 पिच बन चुकी हैं. इन 3 पिच में 2 टर्फ और एक सीमेंट से बनाई गई है. पिचों को बनाने में राजस्थान सशस्त्र कांस्टेबुलरी (आरएसी) के जवान 6 माह से दिन-रात जुटे हैं. कोटा ग्रामीण एसपी कावेंद्रसिंह सागर के मुताबिक स्टेडियम बनाने में क्रिकेट एक्सपर्ट की मदद ली गई है. उन्होंने कहा कि यह जमीन पथरीली थी, जिसे समतल करके मिट्टी भरना और घास लगाना सबसे बड़ी चुनौती थी, लेकिन जवानों ने इस चुनौती को स्वीकार किया और असंभव कार्य कर दिखाया. इससे पहले भी जवानों ने पत्थर में पेड़ लगाए हैं और इस क्षेत्र को हराभरा किया है.

500 की क्षमता वाला बनेगा पेवेलियन
आरएसी क्रिकेट स्टेडियम में 500 लोगों की क्षमता वाला पेवेलियन भी बनेगा. 2023 तक यहां साज-सज्जा, प्रसाधन सुविधाएं, कॉमेंट्री रूम, ब्रॉडकास्टिंग रूम, डाइनिंग एरिया समेत अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी. स्टेडियम की जमीन आरएसी की है. स्टेडियम का निर्माण यूरिया उत्पादक कंपनी चंबल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (सीएफसीएल) और मंगलम सीमेंट के सहयोग से किया जा है. डीजीपी एमएल लाठर 10 अक्टूबर को आरएसी क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे. इसी दिन पेवेलियन बनाने के लिए नींव रखी जाएगी, जिसका शिलान्यास लाठर ही करेंगे.

यह भी पढ़ें:

Rajasthan News: कांग्रेस खाली पीपा, जिसमें चूहे कूद रहे हैं- सतीश पूनिया

Invest Rajasthan Summit 2022: 6 हस्तियों को मिला राजस्थान रत्न सम्मान, सीएम गहलोत बोले- निवेश के लिए राजस्थान आदर्श राज्य



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: