कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स नहीं ये है चमकती त्वचा का सीक्रेट


Anti Aging Lifestyle: खराब लाइफस्टाइल, डाइट, स्मोकिंग, तनाव और पॉल्यूशन का असर आपकी सेहत और त्वचा दोनों पर पड़ता है. ये ऐसे फैक्टर्स हैं जो आपको समय से पहले बूढ़े बना सकते हैं. ऑफिस वर्क, सिंगल फैमिली और स्ट्रेस की वजह से महिलाएं और पुरुष दोनों ही सुपर बिजी शेड्यूल में रहते हैं. ऐसे में कई बार हम स्किन केयर को नज़रअंदाज कर देते हैं. इससे चेहरे पर दाग-धब्बे, रुखापन और डलनेस दिखने लगती है.

आप चाहे कितने भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लें, लेकिन जो स्किन का नेचुरल ग्लो होता है वैसा ग्लो किसी भी प्रोडक्ट से नहीं मिल पाता है. मेकअप हटते ही स्किन से उम्र झलकने लगती है. अगर आपको एजिंग से बचना है और लंबे समय तक स्किन को ग्लोइंग बनाए रखना है तो इसके लिए अभी से अपने स्किन केयर रूटीन का ध्यान रखें. हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें. 

ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट 

खूब पानी पिएं- स्किन को लंबे समय तक जवां और हेल्दी बनाए रखने का सबसे बड़ा सीक्रेट है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं. जब बॉडी हाइड्रेटेड रहती है तो स्किन मॉइश्चराइज्ड और हेल्दी रहती है. इससे त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है. आपको दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. 

पेट ठीक रखें- हेल्दी स्किन का कनेक्शन आपकी पाचन क्रिया से भी जुड़ा है. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गट हेल्थ पर ध्यान दें. इसके लिए अच्छी डाइट और भरपूर पानी पिएं. अगर डाइट में कोई ऐसी चीज है  जो पेट के लिए ठीक नहीं है तो ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इन्फ्लेमेशन की वजह बन सकती है. इससे आंतों और स्किन पर असर पड़ सकता है.

सनस्क्रीन लगाएं- स्किन को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है. इससे रिंकल्स, ऐज स्पॉट और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स कम होती हैं. अगर आप घर पर हैं तो भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें. 

स्मोकिंग न करें- त्वचा को हेल्दी रखना है तो स्मोकिंग की आदत को छोड़ दें. इससे समय से पहले एजिंग साइन दिखने लगते हैं. स्मोकिंग से ब्लड वेसल्स छोटी हो जाती हैं. जिससे ब्लड फ्लो कम हो जाता है. स्मोकिंग की वजह से त्वचा बेजान दिखने लगती है. 

तनाव से दूर रहें- कहते हैं चिंता चिता के समान है. तनाव की वजह से बाल, त्वचा और पूरी सेहत पर असर पड़ता है. स्किन को हेल्दी रखने के लिए मानसिक रूप से संतुलित रहना भी जरूरी है. जब आप खुश रहेंगे तो त्वचा खुद ब खुद चमकदार और खूबसूरत नजर आने लगती है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Kajal Hacks: काजल के इस हैक्स से अपने आंखों को दें बोल्ड लुक

Lipstick Shade: 50 साल की उम्र में भी दिखेंगी जवां, इस तरह करें लिपस्टिक शेड का सिलेक्शन



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: