कांकेर में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए 2 खूंखार नक्सली, भारी मात्रा में बरामद हुआ विस्फोटक


Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के कांकेर (Kanker) जिले सिकसोड़ थाना क्षेत्र के कड़में गांव के घने जंगलों में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में मारे गए दोनों नक्सलियों की शिनाख्त पुलिस ने कर ली है. इसमें एक नक्सली की पहचान परतापुर एरिया कमेटी सचिव DVC दर्शन पद्दा के रूप में हुई है. वहीं दूसरे नक्सली की पहचान जागेश सलाम उत्तर ब्यूरो एक्शन रेकी  टीम कमांडर के रूप में की गई है. वहीं मारे गए दोनों नक्सलियों पर 8-8 लाख रुपये का इनाम घोषित था. वहीं घटनास्थल से पुलिस के जवानों ने नक्सलियों के हथियार समेत बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामान और 57 हजार रुपये नगद भी बरामद किया है.

सर्चिंग के दौरान हुई मुठभेड़
बस्तर के आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि जिले में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के तहत बीएसएफ की 81 वीं बटालियन और डीआरजी की टीम सकसोड़ी थाना क्षेत्र के कड़मे के जंगलों में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर सर्चिंग में निकली हुई थी. इसी दौरान घात लगाए बैठे नक्सलियों के साथ पुलिस का आमना-सामना हुआ. दोनों ओर से करीब 2 घंटे तक मुठभेड़ चली. इसके बाद नक्सली भाग खड़े हुए. सर्चिंग के बाद  DRG जवानों की टीम ने घटनास्थल से 2 नक्सलियों के शव बरामद करने के साथ ही बड़ी मात्रा में नक्सलियों का विस्फोटक सामान और उनके दैनिक उपयोग के सामान और करीब 57 हजार नगद भी बरामद किए.

नक्सलियों पर था 8 लाख का इनाम
आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि इस मुठभेड़ में मारा गया नक्सली एरिया कमेटी सचिव दर्शन पद्दा कई बड़ी नक्सली घटनाओं में शामिल रह चुका है. महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में काफी लंबे समय से सक्रिय था. इस पर पुलिस ने 8 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था. इसके अलावा दूसरा नक्सली जागेश सलाम रेकी टीम का कमांडर था. इस इलाके में आगजनी, लूट, जवानों पर हमला करने जैसी वारदातों में शामिल रहा. साथ ही बेकसूर ग्रामीणों की मुखबिरी के शक में हत्या करने के जुर्म में भी दोनों के खिलाफ थाना में अपराधिक मामले दर्ज है.

दोनों ही नक्सली को घेराबंदी कर मुठभेड़  के दौरान मार गिराया गया. आईजी ने बताया कि बीते 4 महीनों में कांकेर पुलिस की यह बड़ी कार्रवाई है. घटनास्थल से नक्सलियों के कुछ दस्तावेज भी मिले हैं जिसकी छानबीन पुलिस द्वारा की जा रही है.

यह भी पढ़ें:

Bastar News: धांधली रोकने के लिए उठाये कदम, स्पेशल पुलिस बल करेगी बस्तर संभाग के धान खरीदी केंद्रों की सुरक्षा

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: