करी पत्ता बालों को कर सकता है काला, ऐसे करें इस्तेमाल


Hair Careखाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह पत्तियां कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर मानी हैं. इसका इस्तेमाल मोटापा कम करने से लेकर स्किन और बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है. खासतौर पर अगर आप अपने बालों में नैचुरल कलर पाना चाहते हैं तो करी पत्ता का इस्तेमाल करें. करी पत्ता का इस्तेमाल करने से बालों को काला किया जा सकता है. यह आपके लिए कई तरह से प्रभावी होती हैं. आज हम इस लेख में आपको बालों के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे. 

बालों को काला करे करी पत्ता

बालों को काला करने के लिए आप करी पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल, अधिकतर मामलों में सफेद बालों की परेशानी  फॉलिकल में मेलानिन की कमी के कारण होती हैं. ऐसे में करी पत्ता बालों की प्राकृतिक रूप से कलर करने में आपकी मदद कर सकता है. दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन बी पाए जाते हैं, जो हेयर फॉलिकल्स में मेलानिन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मददगार होते हैं. इससे बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है. 

बालों को काला करने के लिए कैसे इस्तेमाल करें करी पत्ता

बालों को काला करने के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल ऑयल या फिर हेयर मास्क के रूप में किया जा सकता है. आइए जानते हैं किस तरह करी पत्ता का हेयर मास्क और ऑयल तैयार करें. 

करी पत्ता ऑयल

करी पत्ता ऑयल बनाने के लिए 1 कटोरी फ्रेश करी पत्ता लें. इसके बाद 1 कटोरी नारियल का तेल और आधी कटोरी कटे हुए प्याज लें. इसके बाद एक पैन में तेल को गर्म करें. इसमें करी पत्ता और प्याज डालकर इसे कुछ समय के लिए पकाएं. जब तेल का रंग बदल जाए तो गैस का आंच बंद कर दें. अब इस तेल को ठंडा होने के लिए रख दें. बाद में इसे अपने जरूरत के हिसाब से बालों पर लगाएं. 

हेयर मास्क

करी पत्ता हेयर मास्क तैयार करने के लिए करी पत्ता का पेस्ट बना लें. इसमें 1 कटोरी दही और 2 चम्मच शहद मिक्स कर लें. इसके बाद इस मास्क को अपने बालों में लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें. इससे बालों की खूबसूरती बढ़ेगी. 

यह भी पढ़ें: 

चांद की तरह चमकेगा आपका रूप, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

इतनी सारी परेशानियों की वजह है पूरी नींद न लेना, बेहतर है चैन से सोएं



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: