कप्तानी छिनी, आलोचना झेली और फिर दिया करारा जवाब, जानें कैसे वापस फर्श से अर्श पर आए किंग कोहली


Virat Kohli’s Great Comeback: बात ज्यादा पुरानी नहीं है. पिछले साल सितंबर में विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी थी. टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ठीक पहले विराट का यह फैसला चौंकाने वाला था. उन्होंने ज्यादा वर्क लोड होने का हवाला देते हुए कप्तानी छोड़ी थी, हालांकि अंदर ही अंदर हर कोई जानता था कि उस दौर में खराब फॉर्म से जूझ रहे विराट पर अपनी कप्तानी में एक भी ICC ट्रॉफी नहीं जीतने का दबाव बेहद ज्यादा था. 

यह वह दौर था जब विराट लगातार आलोचना का शिकार बन रहे थे. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में ऐतिहासिक टेस्ट मुकाबलों में जीत जरूर दर्ज की थी, लेकिन ICC टूर्नामेंट में वह अपनी टीम को कोई सफलता नहीं दिला सके थे. फिर विराट का बल्ला भी पूरी तरह से खामोश था.

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में विराट के इस फैसले का असर दिखा और भारतीय टीम पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारकर पहले राउंड में ही बाहर हो गई. वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कमान रोहित शर्मा ने संभाली और राहुल द्रविड़ बतौर कोच टीम इंडिया से जुड़ गए.

बात यहीं खत्म नहीं हुई…
असल घमासान तो अब शुरू ही हुआ था. टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट से वनडे टीम की कप्तानी से भी हटने का दबाव डाला गया. BCCI चाहता था कि सीमित ओवरों के दोनों फॉर्मेट में एक ही कप्तान रहे. इसे लेकर तत्कालीन BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और विराट में मतभेद भी उभरे. विराट और रोहित शर्मा के बीच भी मनमुटाव की खबरें आने लगी. आखिरी में दिसंबर 2021 में विराट से वनडे की कप्तानी छीन ली गई. विराट ने इसे लेकर अपनी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में BCCI पर निशाना भी साधा था. विराट की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर काफी बवाल भी मचा था.

चार महीनों में तीनों फॉर्मेट की कप्तानी से हट गए
टीम इंडिया में दरार की खबरों और विराट और BCCI के बीच मतभेद सामने आने का असर टीम इंडिया पर भी पड़ा और दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम टेस्ट और वनडे सीरीज गंवा बैठी. इस दौरे पर एक और बड़ी घटना हुई. विराट ने अचानक टेस्ट टीम की कप्तानी से भी हटने का एलान कर दिया. चार महीनों के अंदर-अंदर विराट कोहली के हाथ से तीनों फॉर्मेट की कप्तानी चली गई थी.

टेस्ट और वनडे में तीन साल में महज 1607 रन
विराट के हाथ से कप्तानी तो चली ही गई थी लेकिन बल्लेबाजी के मोर्चे पर भी वह लगातार नाकाम हो रहे थे. उनका बल्ला न तो टेस्ट में, न वनडे में और न ही टी20 में रन उगल पा रहा था. ऐसे में विराट भारतीय क्रिकेट फैंस से लेकर पूर्व क्रिकेटरों के निशाने पर रहने लगे थे. हालत यह थी उन्हें लगातार ब्रेक दिया जा रहा था. विराट खुद भी उस अंदाज और मूड में बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे थे, जिसके लिए वह पहचाने जाते थे. 

विराट को शतक बनाए भी एक हजार से ज्यादा दिन बीत चुके थे. साल 2020 से 2022 तक टेस्ट क्रिकेट में जहां वह केवल 872 रन बना पाए थे, वहीं वनडे में भी इस दौरान उनके बल्ले से महज 735 रन निकले थे. टी20 में भी वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा पा रहे थे. IPL में भी वह बुरी तरह फ्लॉप हो रहे थे.

करियर खत्म होने की भविष्यवाणियां और फिर…
इंग्लैंड के खिलाफ इस साल जून-जुलाई में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की सीरीज में तो वह इस कदर नाकाम रहे थे कि कहा जाने लगा था कि विराट का करियर अब खत्म होने वाला है. टी20 वर्ल्ड कप में भी उनके चुने जाने की संभावनाओं पर शंका के बादल उठने लगे थे. एशिया कप 2022 से ठीक पहले क्रिकेट एक्सपर्ट यह तक कह रहे थे कि विराट को जरूरत से ज्यादा मौका दिया जा रहा है. जानकारों का कहना था कि तीन साल में इतने बुरे प्रदर्शन के बावजूद वह टीम में बने हुए हैं यह बहुत बड़ी बात है. इसक बाद एशिया कप 2022 आया और यहां से कहानी पूरी बदल गई.

एशिया कप में बने भारत के लीड स्कोरर
एशिया कप 2022 के पहले मुकाबले में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ धीमी लेकिन सूझबूझ भरी पारी खेली. इसके बाद हांगकांग के खिलाफ वह अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे. इन दोनों मैचों से उनका आत्मविश्वास बढ़ा और अगले मैच में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 44 गेंद पर 60 रन जड़ डाले. इस पारी के बाद लगने लगा कि विराट लय में आ चुके हैं. और तभी उन्होंने एशिया कप 2022 के आखिरी मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ 61 गेंद पर 122 रन की आतिशी पारी खेली और अपने 71वें शतक का सूखा भी खत्म कर दिया. एशिया कप 2022 में विराट टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे.

एशिया कप के बाद से लगातार बड़ी पारियां खेली
एशिया कप के बाद से विराट ने लगातार बड़ी पारियां खेलीं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भी उन्होंने अर्धशतक जड़ा और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी 49 रन की पारी खेली. अब पाकिस्तान के खिलाफ 53 गेंद पर 82 रन की विस्फोटक पारी खेल उन्होंने टीम इंडिया को वह जीत दिला दी, जो नामुमकिन सी नजर आ रही थी. विराट की इस लाजवाब पारी ने यह साबित कर दिया है कि वह एक बार फिर से अर्श पर पहुंच चुके हैं. निश्चित तौर पर इस टी20 वर्ल्ड कप 2022 में उनके बल्ले से जमकर रन बरसने वाले हैं.

यह भी पढ़ें…

T20 WC 2022: ऑस्ट्रेलिया में खूब रन उगलता है विराट का बल्ला, जानें यहां कैसा रहा है भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन

T20 WC 2022: श्रीलंका ने आयरलैंड को दी एकतरफा शिकस्त, 9 विकेट से जीता मुकाबला



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: