कनाडा जाना छोड़ क्रिकेट का थामा दामन, वर्ल्ड कप जीता, कुछ ऐसी रही अर्शदीप की क्रिकेट की कहानी


Arshdeep Singh Cricket Story: एशिया कप 2022 के सुपर 4 मुकाबले में रविवार को पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया. इस मैच में रोमांचक मोड़ पर भारत के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली का एक बेहद आसान सा कैच छोड़ बैठे. इस कैच के छोड़ने के बाद अर्शदीप की जमकर आलोचना हो रही है. आज हम आपको अर्शदीप सिंह के भारतीय टीम में पहुंचने की पूरी रोचक कहानी बताएंगे. कैसे उन्होंने कनाडा जाना छोड़कर क्रिकेट का दामन थाम लिया और बुलंदियों पर पहुंच गए.

कनाडा छोड़कर क्रिकेट का दामन थामा
साल 2017 में अर्शदीप अपने करियर के शुरूआती फेस में मौका नहीं मिलने के कारण बहुत निराश थे. तब उनके पिता ने उन्हें अपने बड़े भाई के पास पढ़ाई के लिए और सेटल होने के लिए कनाडा जाने के लिए कहा. जिसके बाद अर्शदीप ने अपने पिता से क्रिकेट में अपना नाम बनाने के लिए एक साल का वक्त मांगा. वहीं उसी वक्त में अर्शदीप को पंजाब के अंडर-19 टीम में चुन लिया गया. उसके बाद अर्शदीप ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

वहीं साल 2018 अर्शदीप के लिए बहुत खास रहा इस साल वह इंडिया अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम के सदस्य बने और भारत ने इस साल वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम की. अर्शदीप ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के दो मुकाबले में तीन विकेट भी अपने नाम किए थे.

वहीं अंडर-19 वर्ल्ड कप के बाद अर्शदीप को साल 2019 में आईपीएल का भी कॉनट्रैक्ट मिल गया. उस वक्त किंग्स इलेवन पंजाब में उन्हें 20 लाख रुपये में खरीदा था. उस साल वह पंजाब के ओर से तीन मुकाबले में खेले थे. आईपीएल में अर्शदीप का नाम साल 2020 में चमका उस साल उन्हें पावरप्ले और डेश ओवर्स में शानदार गेंदबाजी करने वाला गेंदबाज बना दिया. इस साल उन्होंने पंजाब के ओर से 8 मुकाबले खेलते हुए 9 विकेल हासिल किया था.

वहीं साल 2022 के आईपीएल में पंजाब किंग्स ने अर्शदीप को 4 करोड़ रुपये की मोटी धनराशि देकर रिटेन किया था. वह मंयक अग्रवाल के बाद पंजाब के रिटेन हुए दूसरे खिलाड़ी थे. वहीं आईपीएल 2021 और 2022 में दमदार प्रदर्शन के दम पर उन्हें साल 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना इंटरनेशनल टी20 डेब्यू करने का मौका मिला. यह पहली बार था जब अर्शदीप भारत की जर्सी में मैदान पर उतरे थे.

अर्शदीप सिंह भारत के प्रतिभावान युवा खिलाड़ी हैं. उन्होंने इसी साल 7 जुलाई को को इंग्लैंड के खिलाफ अपने इंटरनेशनल टी20 डेब्यू किया था. अर्शदीप भारत के लिए अबतक 9 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं. उन्होंने अबतक खेले गए 9 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में 13 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं उनका टी20 में 3/12 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. वहीं आपको बता दें कि अर्शदीप सिंह के आइडल इरफान पठान हैं.

यह भी पढ़ें:

Arshdeep Singh Career: अर्शदीप सिंह का इंटरनेशनल क्रिकेट में कैसा रहा है रिकॉर्ड? जानिए सबकुछ यहां

IND vs SL: करो या मरो मुकाबले में किसे मिलेगी भारतीय टीम में जगह, राहुल और रोहित के लिए प्लेइंग इलेवन का चयन बना सिरदर्द



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: