कई बार सब्ज़ी में पड़ जाता है मीठा आलू, ऐसे ख़त्म करें मिठास


Potato Cooking Tips: आलू मतलब सब्जियों का राजा. आलू को आप किसी भी सब्जी के साथ मिलाकर बना सकते हैं. जैसे आलू-टमाटर, आलू भिंडी और भी बहुत सी सब्जियां. आलू एक ऐसी सब्जी जिसका इस्तेमाल किसी भी सब्जी को और टेस्टी बनाने के लिए किया जाता है. कई बार जब हम बाजार से सब्जियां लेकर आते हैं तो जिसमें कुछ आलू (Potato) मीठे निकल आते हैं जिससे कई लोग इन आलू को खाना पंसद नहीं करते हैं. ऐसे में आलू से मिठास को दूर करने के लिए क्या-क्या उपाय हो सकते हैं इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं. 

 

सिरका (Vinegar)

आलू के मीठापन को दूर या फिर कम करने के लिए एक बड़े बाउल में पानी, नमक, और 2-3 चम्मच सिरका डालें. अब इसमें आलू को छिलकर डाल दें. 1 से 2 घंटे बाद पानी से निकाल कर सुखाएं और सब्जी बनाएं. आलू का मीठापन कम हो जाएंगा. आप सब्जी में टमाटर भी डाल सकते हैं.

 

सेंधा नमक (Rock salt)

सेंधा नमक की मदद से भी आलू की मिठास को कम कर सकतें हैं. इसके लिए एक बाल्टी में हल्का गर्म पानी कर लीजिए और उस पानी में सेंधा नमक डाल दीजिए इसके बाद इसमें आलू को 15-20 मिनट बाद निकालकर सब्जी बना लीजिए. इससे आपकी सब्जी टेस्टी भी लगेगी और मिठास भी दूर हो जाएगी.

 

नींबू, संतरा, दही का इस्तेमाल

आलू की मिठास को कम करने का दूसरा उपाय ये है कि आप सब्जी बनाते समय कोई खट्टे चीज डाले. ऐसा करने से आलू की मिठास काफी हद कम हो जाती है. इसके लिए आप संतरा, दही, नींबू का रस मिला सकते हैं. इसका फायदा ये होगा कि अपकी सब्जी टेस्टी बनेगी और मीठापन भी दूर हो जाता है.

 

मीठा सोडा (Baking soda)

इसके आलावा आप मीठा सोडा से भी मीठे आलू की मिठास को कम कर सकते हैं. इसके लिए आप आलू को छीलकर स्लाइस में काट लीजिये. एक बर्तन में पानी और मीठा सोडा घोल लीजिए इसके बाद इसमें कटे हुए आलू को डाल दीजिए. कुछ देर बाद आप सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं.

 

ये भी पढ़ें

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: