एक्सरसाइज के लिए नहीं मिल रहा वक्त, चाहिए परफेक्ट फिगर तो इस्तेमाल करें ये चीजें


Weight Loss Diet: लोग वजन घटाने के लिए (Weight loss) के लिए क्या-क्या जतन नहीं करते. जिम जाते हैं, वहां एक्सरसाइज भी करते हैं यहां तक कि डाइट के नाम पर भूखे भी रहते हैं. फिर भी उनका वजन तेजी से कम नहीं होता है. जिसकी कई बार वो निराश हो जाते हैं. साथ ही हम इस निराशा में कुछ ऐसा करने लगते हैं जिससे हमारे शरीर पर गलत इफेक्ट (side effect) पड़ता है. यहां हम आपको बिना जिम जाए भी वजन कम करने के बारे में बता रहे हैं. इसके लिए आपको अपनी खाने की डाइट में कुछ बदलाव करना होगा. जिससे आपकी बॉडी परफेक्ट फिगर (Perfect Figure) में भी आ जाएगी. आपको डाइट में ऐसी चीजें लेनी चाहिए जिससे वजन संतुलित बना रहे..

 

हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिससे वजन कम हो जाएगा, साथ ही इनके खाने से आपके शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी.

 

वेजिटेबल (vegetables)

सभी के घर में किचन में हरी सब्जी तो जरूर होती है. इन हरी सब्जियों के सेवन से आप वजन को तेजी से कमकर पाएंगे. सब्जियों को आप लंच, डिनर या स्नैक के तौर पर कढ़ाई(कोन) में भून कर खा सकते हैं. फल और सब्जी स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट हो सकते हैं.

 

अखरोट (WALNUTS)

अखरोट खाने से वजन तेजी से कम होता है. अखरोट में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट बड़ी मात्रा में होता है. जिससे आपको भरपूर एनर्जी मिल सकती है. हर हफ्ते मुट्ठी भर अखरोट खाने से महिलाओं की उम्र लंबी हो जाती है और ऐसी महिलाएं हमेशा स्वस्थ्य रहती हैं.

 

ब्लू बैरी (BLUEBERRIES)

ब्लू बैरीज को खाने से कई हेल्थ लाभ मिलते हैं इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है जिससे हमें भूख कम लगती है. इसके इस्तेमाल से पेट भरा हुआ महसूस होता है, इससे एक्ट्रा फूड लेने की जरुरत नहीं पड़ती. ब्लूबेरी में पाया जाने वाला विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज और अन्य एंटीऑक्सिडेंट काफी फायदेमंद होते हैं. ब्लूबेरी को आप दही के साथ भी खा सकते हैं.  जब खाने में कम कैलोरी लेंगे तो वजन भी नहीं बढ़ेगा.

 

ओट्स (OATS)

ओट्स में कम ग्लाइकेमिक इंडेक्स होते हैं जो टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए बेहतर होता है. फाइबर की भरपूर मात्रा वजन को कम करने में मददगार होता है और पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. अगर आपकी डाइट में ओट्स शामिल है तो आपको वजन तेजी से कम होगा और इसे बनाना भी बेहद आसान है.

 

सैल्मन (Salmon) 

सैल्मन मछली (fish) का एक प्रकार है. अगर आप मांसाहारी हैं तो अपने इसे अपनी डाइट में ले सकते है. इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 न सिर्फ वजन घटाने बल्कि बालों की चमक भी बनाए रखता है. इसे खाने से पेट हमेशा भरा लगता है. जिससे आप अतिरिक्त खाने से बच जाते हैं. जिसकी वजह से वजन कंट्रोल रहता है। हफ्ते में 2 बार आप इसे अपनी डाइट में ले सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: