इस वीकेंड करें ये काम, घर में आयेगी पॉजिटिविटी और मूड होगा रिफ्रेश


How to Grow Plant with Stem: बारिश का मौसम नये पौधों के पनपने के लिये तो बेस्ट है ही साथ ही इस मौसम में वो पौधे जो मुरझा गये हैं वो भी हरे-भरे हो जाते हैं. आपको शायद पता ना हो कि बारिश में कई ऐसे पौधे जिनकी सिर्फ 1 टहनी ही पूरे घर में फैल सकती है. आपके पास भी अगर थोड़ा टाइम है तो घर में 4-5 पौधे घर में या बालकनी में जरूर लगायें. इन पौधों को लगाने में कोई खास मेहनत करने की जरूरत नहीं और सिर्फ टहनी ना निचला हिस्सा छीलकर लगाया जा सकता है.  

बोंगनवेलिया- बारिश के मौसम में सबसे आसान है बोंगनवेलिया की बेल लगाना . इसकी बेल में पिंक, व्हाइट, पीला और रेड कलर के फूल आते हैं जो देखने में बेहद खूबसूरत दिखते हैं. ये सदाबहार पौधा है जो आसानी से हो जाता है और इसकी बेल किसी भी बालकनी का लुक चेंज कर सकती हैं. बोंगनवेलिया की टहनी लाकर उसे नीचे से थोड़ा छीलकर कलम की तरह तैयार कर लें. इसके बाद किसी गमले या खुली जगह में लगा दें. ऊपर से थोड़ा खाद और पानी डालें. इसके बाद 3-4 दिन बाद थोड़ा थोड़ा पानी डालें. 20 दिन के बाद बोंगनवेलिया में पत्ते आने लगते हैं और करीब 40 दिन में इसकी टहनी अच्छी जड़ें बनाने लगती हैं. ध्यान रखें बोंगनवेलिया की टहनी को धूप अच्छी दिखे. 

गुलाब- अगर आपको गुलाब का पौधा पसंद है तो ये बेस्ट सीजन है गुलाब लगाने का . आप पसंद का कोई भी देसी या हाइब्रिड गुलाब की टहनी किसी गमले में लगा दें. उसके ऊपर थोड़ा खाद और पानी डाल दें बस 20 दिन के अंदर गुलाब की टहनिया आने लगेंगी.  गुलाब की टहनी में को भी कटिंग के बाद कलम बनाकर लगायें

गिलोय की बेल- इस मौसम में आपकी बालकनी, ड्राइंगरूम या बेडरूम को हरा-भरा लुक दे सकती है गिलोय की बेल. इसको लगाना तो और भी आसान है. इसे बेहद छोटे गमले में भी लगा सकते हैं. करीब 10 दिन में इसके पत्ते बढ़ने लगते हैं और इसकी शेप एकदम मनीप्लांट जैसी दिखती है. गिलोय की बेल सर्दी तक बनी रहती है. ये पौधा सबसे लो मेटेनेंस है और काफी कम धूप में भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Hair Care: बालों में रातभर नहीं रखना चाहिए तेल, हो सकते हैं ये नुकसान – ये है सही तरीका

यह भी पढ़ें: चांद की तरह चमकेगा आपका रूप, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: