इस दिवाली घर की साफ-सफाई करने पर नहीं होगी परेशानी, इन तरीकों से मिलेगी सहूलियत


Diwali House Cleaning: अपने घर की सफाई करना बहुत जरूरी होता है. साफ-सफाई मन को सुकून और शांति देती है. भारत में, लोग समय-समय पर अपने घरों की सफाई करने के अलावा त्योहारों के मौसम में घर को साफ  करने पर बहुत ध्यान देते हैं. बात जब दिवाली की हो, तो सभी अपने घर को पूरी तरह से साफ करते हैं. हालांकि, ये एक बहुत मुश्किल काम होता है. लोगों को समझ ही नहीं आता है कि घर की सफाई कहां से शुरू करें और कैसे साफ करें. घर को साफ करने के कुछ आसान और प्रभावी तरीके नीचे दिए गए हैं, जो निश्चित रूप से साफ-सफाई करने में आपकी मदद करेंगे. आइए जानते हैं.

पहले चीजों को मैनेज करें

इससे पहले कि आप सफाई को करना शुरू करें, यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले अव्यवस्था को साफ करें. आसपास पड़ी पत्रिकाएं, अलमारी के अलावा अन्य जगहों पर रखे कपड़े और आसपास पड़ी अन्य वस्तुओं को पहले उठा लेना चाहिए. इन सभी चीजों को मैनेज करने से समझो कि आधी सफाई हो गई.

धूल और वैक्यूम

डस्टिंग साफ-सफाई की प्रक्रिया का दूसरा चरण है. अपना सामान सही जगह पर रखने के बाद, धूल झाड़ना शुरू करें. उन चीजों से शुरू करें जो ऊंचे हैं. फिर फर्नीचर, पिक्चर फ्रेम और ऊपरी अलमारियों को साफ करें. एक बार जब आप डस्टिंग कर लेते हैं, तो आप जमीन पर जमी धूल को हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं.

झाड़ू लगाएं

फर्श पर झाडू लगाने के बाद उन्हें पोंछना सफाई की लिस्टा का अगला काम है. झाड़ी लगाने के लिए आप एक कोने से शुरू करें और दरवाजे की तरफ लेकर जाएं. हर चार से पांच बार में पोछे को फिर फर्श को धोना न भूलें.

बाथरूम साफ करें

बाथरूम को सबसे लास्ट में साफ करना चाहिए. क्लीनर को सिंक, टॉयलेट और टब पर स्प्रे करें और इसे कुछ मिनटों तक रहने दें. फिर पानी का छिड़काव करें और घुली धूल और दागों को साफ करें.

एक बार में घर को साफ करें

एक कमरा चुनने के बजाय, एक समय में एक कार्य चुनें और उसे पूरे घर पर लागू करें. उदाहरण के लिए अगर आप झाड़ू लगा रहे हैं, तो पहले पूरे घर में झाड़ू ही लगाएं. ऐसा करने से बार-बार होने वाली परेशानी और थकान को रोका जा सकेगा.

यह भी पढ़ें-

Fever: जानिए क्या है हड्डी तोड़ बुखार? जिसकी चपेट आई BCCI President की पत्नी

World Animal Welfare Day: दवा और कॉस्मेटिक्स के लिए इन जानवरों पर होती है सबसे ज्यादा रिसर्च, हर साल मार दिए जाते हैं 10 करोड़



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: