इन पशु-पक्षियों को भूलकर भी न पहुचाएं चोट, शनि, राहु, केतु और मंगल हो जाते हैं भयंकर नाराज


Astrology, Shani Dev, Rahu Ketu: पशु-पक्षियों को हानि नहीं पहुंचानी चाहिए. ये पर्यावरण को बेहतर रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. मानव जीवन के लिए पशु- पक्षियों की उपस्थिति का विशेष महत्व है. जिसे विज्ञान भी मानता है. 

ज्योतिष शास्त्र में भी पशु-पक्षियों की सेवा और  उनकी सुरक्षा करने के बारे में बताया गया है. कई ग्रह ग्रहों के अशुभ होने पर ज्योतिषीय उपाय के तौर पशु पक्षियों की सेवा करने की सलाह दी जाती है. इससे खराब ग्रह बहुत जल्द शुभ फल देने लगते हैं.

नवग्रहों की शांति के लिए पशु पक्षियों की सेवा करना अच्छा माना गया है. कौन सा जीव किस ग्रह की शांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, आइए जानते हैं-

कुत्ता (Dog)
लाल किताब में कुत्ते को पाप ग्रह केतु और क्रूर ग्रह शनि से जोड़कर देखा गया है. कुत्ता पालने और उनकी सेवा करने से ये दोनों ही ग्रह अशुभ होने पर शुभ फल प्रदान करने लगते हैं. इसके साथ ही कुत्ते को भैरव भगवान का भी सेवक माना गया है. इसलिए कुत्ते को कभी भी क्षति नहीं पहुंचानी चाहिए. ऐसा करने से इन ग्रहों की अशुभता बढ़ने के साथ साथ भैरव भगवान  भी नाराज हो सकते हैं. क्योंकि भैरव जी को कतई पसंद नहीं है कि उनके सेवक को कोई नुकसान पहुंचाए.

तोता (Parrot)
तोता के शुभ फलों का वर्णन पद्मपुराण में भी मिलता है. माना जाता है कि तोता पालने और तोता की सेवा करने से वक्री ग्रहों की अशुभता का प्रभाव नहीं पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु और केतु सदैव वक्री रहते हैं. मान्यता है कि जिन लोगों को बुध ग्रह से जुड़ी समस्या आ रही हैं, वे तोते की सेवा करें. ऐसा करने से बुध ग्रह की अशुभता दूर हो जाती है. ज्योतिष शास्त्र में बुध को वाणी, व्यापार, लेखन, गायन, गणित, कानून का कारक माना गया है.

गौरैया (Sparrow)
गौरैया चीडिया सभी को प्रिय है. इसकी चहचहाहट सभी भाति है. गैरैया अब कम दिखाई देती हैं, ये पर्यावरण को बेहतर रखने में अहम भूमिका निभाती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गौरैया चीडिया की रक्षा और सेवा करने से शुक्र ग्रह बलवान होता है. शुक्र को लग्जरी लाइफ का कारक माना गया है. शुक्र ग्रह जब कमजोर होता है तो व्यक्ति के सुख सुविधाओं में कमी आती है, धन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ता है. जो लोग घर की छत या अन्य किसी स्थान पर इस चीडिया के लिए दाना पानी रखते हैं और उनकी देखभाल करते हैं उन पर लक्ष्मी जी प्रसन्न रहती हैं और शुक्र की अशुभता दूर होती है.

Venus Transit 2022: सिंह राशि में शुक्र ग्रह का होने जा रहा है प्रवेश, इन राशियों का बिगड़ सकता है घर का बजट

ऐसे लोगों से कभी न करें दोस्ती, न बताएं अपने दिल के राज

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: