इन तीन विंटर फूड से रखें सर्दियों में अपने सेहत का खास ख्याल, रोजाना सेवन से नहीं पड़ेंगे बीमार


Winter Food Benefits : ठंड के मौसम ( Winter Season) ने दस्तक दे दी है. गर्मी से छुटकारा मिलने के बाद सर्दियों का सुहाना मौसम लोगों को खूब पसंद आ रहा है. दिन में कड़ी धूप रहती है तो शाम तक सिहरावन सा महसूस होने लगता है. लेकिन यह सुहावना मौसम अपने साथ कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं भी लेकर आता है. सर्दियों की शुरुआत के साथ ही हमारे शरीर को अच्छे देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि इसी ठंड के मौसम में हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जैसे हड्डियों में दर्द, खुश्क त्वचा, एंटीऑक्सीडेंट की कमी, सर्दी-खांसी, सीने में जकड़न. हालांकि कई ऐसे विंटर फूड (Winter food)  है जिसे अपनी डाइट में शामिल करके आप स्वस्थ और सेहतमंद तरीके से सर्दियों का आनंद ले सकते हैं.

फेमस सेलिब्रिटी न्यूट्रिशन एक्सपर्ट रुजुता दिवाकर ( Rujuta Diwakar) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से कुछ ऐसे विंटर फूड्स के सुझाव दिए हैं जो आपके स्वास्थ्य का प्राकृतिक रूप से देखभाल करने में मदद करेंगे. 

आइए जानते हैं कौन से हैं वो तीन सुपर फूड

गोंद (Gond)

News Reels

1.सर्दियों के मौसम में गोंद ( Gond) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इससे शरीर में गर्माहट पहुंचती है. पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण सर्दियों में लोग इसका खूब सेवन करते हैं. इसके साथ ही प्रसव के बाद महिलाओं को गोंद के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है. 

2.सर्दियों की शुरुआत के साथ ही मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द की शिकायत रहने लगती है. ऐसे में गोंद के लड्डू, हलवा बना कर खाना फायदेमंद होता है> इससे शरीर में गर्माहट लाने के साथ-साथ मांसपेशियों और हड्डियों में मजबूती आती है. यह आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए भी एक बहुत ही अच्छी औषधि है.

3.बेहतर इम्यूनिटी के लिए भी गोंद काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में आप इसका हलवा या फिर लड्डू बना कर खा सकते हैं. इससे आपकी इम्यूनिटी अच्छी होने के साथ रोगों से लड़ने की भी ताकत मिलेगी. सर्दियों में अक्सर सर्दी जुकाम की शिकायत रहती है ऐसे में गोविंद आपको इन सब से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है.

ग्रीन गार्लिक(Green Garlic)

1.सर्दियों में मिलने वाला हरा लहुसन ( Green Garlic) कई औषधीय गुणों से भरपुर होता है. न्यूट्रिशन एक्सपर्ट रुजुता दिवाकर के मुताबिक इसमें एलिसिन पाया जाता है जो चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है. अक्सर हम सर्दियों में अपने चेहरे को एंटिऑक्सीडेंट ( Antioxidant) प्रदान करने के लिए महंगे प्रोडक्ट पर गाढ़ी कमाई खर्च कर देते हैं लेकिन ग्रीन गार्लिक का सेवन कर हम इसे घर में ही बिना पैसे खर्च किए ही मेंटेन कर सकते हैँ.

2.हरे लहसुन को हम या तो विंटर ( winter) में बनने वाली स्पेशल वेजिटेबल में शामिल कर सकते हैं या फिर इसकी तीखी चटनी बना कर सैंडविच, या रोटी के साथ खा सकते हैं. ये आपके स्किन की कई परेशानियां दूर कर सकता है, स्किन में होने वाली झुर्रियां कम करने के साथ साथ सूजन, फाइन लाइन्स (Finelines) और रूखी त्वचा को रिपेयर करता है.

3.हरी लहसुन में सल्फ्यूरिक कंपाउंड ( Sulphuric Compound) समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये अपने एंटी इंफ्लेमेंटरी गुणों के कारण शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका निभाता है. हरे लहसुन में खून को पत्ला करने और कॉलेस्टॉल को कम करने जैसे गुण पाए जाते हैं.

शलजम ( Turnip)

1.शलजम सर्दियों के मौसम में ही उपलब्ध होता है. इसको हम इम्यूनिटी बूस्टर फूड के नाम से जानते हैं. इसे आप अपने डाइट में जूस या सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.इसमें सभी तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें में पाए जाने वाला विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार हो सकता है.

2.सर्दियों के मौसम में अक्सर हड्डियों की समस्याएं बढ़ जाती है. हड्डियों में अकड़न, मांसपेशियों में दर्द, उनके लिए शलजम के पत्ते फायदेमंद साबित हो सकते हैं.इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में कैल्शियम लेवल को कम नहीं होने देता है.

3.आजकल हमारा जुड़ाव इंटरनेट और लैपटॉप से कुछ ज्यादा ही है क्योंकि अधिकतर लोगों का वर्क फ्रॉम होम चल रहा है ऐसे में आंखों का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है. आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी शलजम का उपयोग किया जा सकता है. एक स्टडी से पता चला है कि शलजम की हरी पत्तियों में ल्यूटिन (lutein)और जियाजैंथिन (Zeaxanthin) नामक दो कंपाउंड मौजूद होते हैं जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: ये हैं वो चार तरीके, जिनसे एक मिनट में पता चल जाएगा गुड़ असली है या नकली?



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: