आर्टिस्ट सुमित ने तैयार किया 12 फुट उंचा अनूठा इस्टालेशन: जयपुर कला महोत्सव के दौरान 5 से 9 नवम्बर को जेकेके में लगेगा सुमित का इस्टालेशन


जयपुर40 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कुर्सियां और सीढ़ी जीवन्त करेंगी अधिकार प्राप्त करने में आने वाली कठिनाईयां

शहर के चर्चित कला महोत्सव ‘जयपुर कला महोत्सव’ का छठा एडीशन भी इस बार कई आकर्षक कलाकृतियों और इन्स्टालेशन का गवाह बनेगा। महोत्सव के लिए जाने-माने चित्रकार और इन्स्टालेशन आर्टिस्ट सुमित सेन छह कुर्सियों और एक सीढ़ी को मिलाकर एक अनूठे इन्स्टालेशन ‘चेयर्स एण्ड लैडर’ का निर्माण किया है। सुमित ने इस इन्स्टालेशन के लिए छह कुर्सियां बनाई है ंऔर हर कुर्सी पर इनसान के जीवन में अपने वाली एक कठिनाई को दिखाया है। सुमित ने बताया कि जब इनसान अपने जीवन में सफलता का परमसुख प्राप्त करने का प्रयास करता है तब उसकी राह में अनेक बधाएं आती हैं, उसे अपने ही लोगों की नकारात्मक प्रवृत्तियों का सामना करना पड़ता है, कोई उसकी राह में कांटे बिछाता है, कोई उसे राह से ही हटाने की कोशिश करता है वहीं उसे अनेक पशु के समान प्रवृत्ति वाले लोगों से भी रूबरू होना पड़ता है पर जो इनसान इन सबका अपने बुद्धि कौशल से सामना करते हुए आगे बढ़ता तो एक दिन सफलता का परमसुख प्राप्त कर ही लेता है। इस इन्स्टालेशन में उन्होंने इन्हीं सब बातों को कलात्मक अंदाज में दर्शाया है।

कलाकारों को इन्स्टॉलेशन के लिए मिलेगी फ्री-स्पेस

फैकल्टी ऑफ फाइन आर्ट डिपार्टमेंट के एचओडी रजत पंडेल और कला मेला संयोजक राकेश गुप्ता ने बताया कि कला मेला में कोई भी कलाकार अपना कलात्मक इन्स्टॉलेशन लगा सकता है इसके लिए उसे निःशुल्क स्पेस उपलब्ध करवाया जाएगा। इन्स्टॉलेशन की गुणवत्ता का चयन कला मेला समिति करेगी।

मेले में आएंगे ये खास कलाकार

जयपुर कला महोत्सव में इस बार भी देश के अनेक नामी कलाकारों ने आकर अपनी कला का प्रदर्शन करने की सहमति दी है। इन कलाकारों में शिलॉग से टोनी स्लॉग, एरिक्सन मजाओ, महाराष्ट्र से हीतेन्द्र गावड़े, आकाश जैन, आनन्द कुलकर्णी, परमेश पॉल, बंगाल से देबाशीष दत्ता, दीपंकर दत्ता, विश्वपति माईति, तिलक मंडल, सुब्रतो कर, कंचन मिस्त्री, कौशिक मजूमदार, हिमाचल यूनिवर्सिटी के फाइन आर्ट विभाग के डीन प्रो. हिम चटर्जी, कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी के डीन प्रो. रामविराजन, प्रो. रेणु शर्मा, दिल्ली से तीर्थंकर बिस्वास, जयपुर से सुमित सेन, शुभांकर बिस्वास, हरियाणा से दिनेश कुमार, जोधपुर से वरिष्ठ चित्रकार हरिसिंह भाटी, डॉ. रितु जौहरी, सैयद मेहर अली अब्बास। महोत्सव में पांचों दिन प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: