आदिवासी परिवार की बेटी ने पॉवर लिफ्टिंग में जीते दो गोल्ड मेडल


Jennifer Khalkho: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सरगुजा (Surguja) जिले के आदिवासी परिवार की बेटी ने पॉवर लिफ्टिंग में गोल्ड मेडल हासिल कर जिले और राज्य का नाम रौशन किया. अम्बिकापुर की रहने वाली जेनिफर खलखो 12वीं की छात्रा है. जिसने जांजगीर चांपा में आयोजित छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में बेंच प्रेस और डेड लिफ्ट में सब जूनियर और जूनियर में 102.5 किलो के साथ दो गोल्ड मेडल हासिल किया. सरगुजा में आदिवासी समाज से इतनी प्रतिभावान खिलाड़ी की पहचान होने के बावजूद इसे सरकारी मदद नहीं मिल पा रही है.

अब असम जाएगी पॉवर लिफ्टिंग के लिये

जेनिफर खलखो गरीब परिवार से आती है. उसके पिता का स्वर्गवास हो गया है. उनकी माता अम्बिकापुर शहर के निजी स्कूल में टीचर हैं. उसी से उनका भरण पोषण होता है. जेनिफर पिछले एक साल में कई जगहों पर जाकर पॉवर लिफ्टिंग में भाग ली है. जिसमें कोलकाता में हुए नेशनल पॉवर लिफ्टिंग में सिल्वर मेडल हासिल किया. वहीं अब असम के गुवाहाटी में नेशनल पॉवर लिफ्टिंग खेल के लिए जाएगी. ये प्रतियोगिता 20 से 24 सितंबर तक आयोजित होने जा रहा है.

अब तक आधा दर्जन से अधिक मेडल जीत चुकी हैं

जेनिफर खलको ने बताया कि उसे पॉवर लिफ्टिंग खेलने की प्रेरणा उसके मामी से मिली जो इंटरनेशनल प्लेयर हैं. इसके अलावा उनके भाई ने उसका इस खेल में सपोर्ट किया. पिछले एक साल से वह पॉवर लिफ्टिंग खेल में हिस्सा ले रही है. लगातार मेहनत के बलबूते उसने अब तक आधा दर्जन से ज्यादा मेडल हासिल किया है. जेनिफर ने बताया कि उसे पॉवर लिफ्टिंग प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए खुद के खर्च से दूसरे जगहों पर जाना पड़ता है. चूंकि उनका परिवार गरीब है. इसलिए उन्हें आर्थिक समस्याएं आती है. इसके लिए उन्होंने मंत्री अमरजीत भगत को भी आवेदन देकर सहयोग करने की मांग की थी लेकिन अब तक शासन प्रशासन की ओर से कोई मदद नहीं मिल सकी.

 स्ट्रॉग वूमेन ऑफ छत्तीसगढ़ का दर्जा भी प्राप्त है

सरगुजा की आदिवासी लड़की ने राज्य और राष्टीय स्तर के पॉवर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में भाग लिया और कई गोल्ड और सिल्वर मेडल हासिल किया. इसके अलावा उसे स्ट्रॉग वूमेन ऑफ छत्तीसगढ़ का दर्जा दिया गया. जेनिफर के इस सफलता से सरगुजा ही नहीं पूरा प्रदेश गौरवान्वित है. इन सबके बावजूद शासन प्रशासन की तरफ से कोई मदद नहीं मिलना दुर्भाग्यजनक है. इससे जेनिफर के साथ ही अन्य पॉवर लिफ्टिंग के खिलाड़ियों के मनोबल पर असर पड़ रहा है.

Ganesh Utsav 2022: बस्तर में दिख रही गणेश उत्सव की धूम, 500 से अधिक जगहों पर विराजमान हुए गणपति बप्पा

Koriya News: कोरिया में एक डॉक्टर ऐसा भी! इलाज के साथ देते हैं पर्यावरण जागरूकता का संदेश, अस्पताल से मिलता है मुफ्त पौधा



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: