आज से क्रिकेट के इन 9 नियमों में हुआ बदलाव, अब गेंद फेंकने से पहले नहीं होगा रन आउट


ICC Cricket Rules: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने क्रिकेट के 9 महत्वपूर्ण नियमों में बड़े बदलाव किए हैं. हाल ही में इंडिया वूमेन और इंग्लैंड वूमेन के बीच खेली गई वनडे सीरीज़ में चार्ली डीन के रन आउट को लेकर काफी चर्चा हुई थी. क्रिकेट एक्सपर्ट से लेकर फैंस ने इस मुद्दे पर अपने अलग-अलग विचार पेश किए थे. इस बीच आईसीसी ने क्रिकेट के कई नियमों में बदलाव भी किए थे, जो आज से लागू हुए हैं. 

आईसीसी द्वारा बदले गए इन नियमों में मांकडिंग को भी शामिल किया गया है. बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की अगुवाई वाली आईसीसी की मुख्य कार्यकारी समिति ने इन नियमों को मंज़ूरी दे दी है. ये सभी नियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू हो गए हैं. 

कैच आउट पर नया बल्लेबाज़ लेगा स्ट्राइक

इस नियम के तहत जब बल्लेबाज़ कैच आउट होगा तो नया बल्लेबाज़ ही क्रीज़ पर आएगा. भले ही उसने कैच के दौरान नान स्ट्राकर बल्लेबाज़ को पार कर लिया हो या नहीं. पुराने नियम के मुताबिक, अगर आउट होने वाला बल्लेबाज़ कैच के दौरान भागकर दूसरे बल्लेबाज़ को पार कर लेता था तो नाॉन स्ट्राइकर क्रीज़ पर आता था. 

लार से गेंद चमकाना पूरी तरह प्रतिबंधित

गेंदबाज़ अच्छी स्विंग हासिल करने के लिए अक्सर गेंद को लार लगाकर चमकाते हुए दिखाई देते थे. हालांकि, कोविड आ जाने के बाद से इस पर अस्थाई रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था. लेकिन अब आईसीसी ने लार के इस्तेमाल पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है. इस नियम के बाद लार से गेंद चमकाना बॉल टेंपरिंग माना जाएगा. 

स्ट्राइक लेने के लिए कम हुआ वक़्त

टेस्ट और वनडे क्रिकेट में पहले विकेट गिरने के बाद नए बल्लेबाज़ को स्ट्राइक पर आने के लिए तीन मिनट का समय दिया जाता था. अब इस वक़्त को घटा कर दो मिनट कर दिया गया है. वहीं, टी20 में इस समय को 90 सकेंड ही रखा गया है.

पिच से बाहर की गेंद होगी डेड बॉल

बल्लेबाज़ अगर किसी भी गेंद को खेलने की कोशिश में पिच से बाहर निकल जाता है तो उस बॉल पर बल्लेबाज़ को कोई रन नहीं मिलेगा और उस गेंद को डेड बॉल करार दिया जाएगा. वहीं, कोई गेंदबाज़ अगर इस तरह की गेंद फेंकता है, जिसे खेलने के लिए बल्लेबाज़ को पिच के बाहर जाने के लिए मजबूर होना पड़े. उस गेंद को भी डेड बॉल करार दिया जाएगा. पहले के नियमों के मुताबिक, बल्लेबाज़ कहीं से भी गेंद खेल सकता था. 

फील्डर की अनुचित हरकत होगी 5 रन की पेनल्टी

गेंदबाज़ के गेंद फेंकने से पहले अगर फील्ड पर मौजूद कोई भी खिलाड़ी किसी भी प्रकार की अनुचित हरकत करता पाया गया तो उस गेंद को डेड बॉल करार दिया जाएगा. साथ ही विपक्षी टीम को 5 रन पेनल्टी के तौर पर दिए जा सकते हैं. इसका फैसला मैदानी अंपायर्स लेंगे. 

नॉन स्ट्राइकर रन आउट

गेंदबाज़ के गेंद फेंकने से पहले अगर नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज़ क्रीज़ छोड़ देता है तो उसे सीधा रन आउट करार दिया जाएगा. पहले इसे मांकडिंग माना जाता था. इस नियम को पहले ‘अनफेयर प्ले’ कहा जाता था. लेकिन अब इसे उचित माना जाएगा.

धीमें ओवर रेट पर लगेगी पेनल्टी

टी20 क्रिकेट में यह नियम पहले से ही मौजूद है कि अगर गेंदबाज़ी वाली टीम अपने तय समय के हिसाब से आखिरी ओवर शुरु नहीं करा पाई तो टीम को बाकी बचे हुए ओवरों के लिए एक अतिरिक्त फील्डर को 30 गज़ के घेरे में रखना होगा. साल 2023 के वनडे वर्ल्ड कप के बाद इस नियम को वनडे क्रिकेट में भी लागू कर दिया जाएगा. 

हाइब्रिड पिच

अभी हाईब्रिड पिचों का इस्तेमाल सिर्फ महिला टी20 मैचों में किया जाता है. अब इन नियम के बाद सभी मैचों में हाइब्रिड पिचों का इस्तेमाल किया जा सकेगा. बता दें कि हाइब्रिड पिचों में आर्टिफीशियल घास का उपयोग किया जाता है. इस पिच का उपयोग दोनों टीमों की सहमति के बाद ही किया जाएगा.

गेंद फेंकने से पहले नहीं होगा रन आउट

पहले गेंदबाज़ के पास ये अधिकार था कि अगर वो बल्लेबाज़ को गेंद फेंकने से पहले ही क्रीज़ से बाहर निकलता हुआ देख ले तो उसे गेंदबाज़ थ्रो करके आउट कर सकता था, लेकिन अब इस नियम में पूरी तरह से बदलाव कर दिया गया है. बल्लेबाज़ अब बिना किसी झिझक क्रीज़ के बाहर आकर खेल सकेगा. 

ये भी पढ़ें:

Irani Cup 2022: रेस्ट ऑफ इंडिया के नाम रहा पहला दिन, सरफराज़ ने जड़ा शतक तो विहारी ने भी लगाई फिफ्टी

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर ने की सूर्यकुमार की तारीफ, बताया टी20 का बेस्ट बैटर



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: