आज शुक्रवार है, लक्ष्मी जी का दिन, क्या आप जानते हैं किन लोगों को मिलता है धन की देवी


Laxmi Puja, Friday Laxmi Puja, Shukrawar Upay: लक्ष्मी जी को धन की देवी माना गया है. कलियुग में धन की विशेष महिमा बताई गई है. यही कारण है कि कलियुग में लक्ष्मी जी जी को विशेष महत्व प्राप्त है. लक्ष्मी जी का संबंध धन के साथ साथ सुख समृद्धि और वैभव से भी है. यही कारण है कि हर कोई लक्ष्मी जी की कृपा पाना चाहता है, लेकिन लक्ष्मी जी का आशीर्वाद हर किसी को प्राप्त नहीं होता है.

लक्ष्मी जी का आशीर्वाद किसे मिलता है
लक्ष्मी जी का आशीर्वाद किन लोगों का मिलता है इस उत्तर जानने के लिए इस श्लोक को समझना होगा-

स्थिता पुण्यवतां गेहे सुनीतिपथवेदिनाम्।
गृहस्थानां नृपाणां वा पुत्रवत्पालयामि तान्।।

अर्थात मैं नीति मार्ग पर चलने वाले, पुण्यकर्म करने वाले गृहस्थ के यहां टिकती हूं और ऐसों का मैं पुत्र के समान पालन करती हूं.

लक्ष्मी जी किन स्थानों पर निवास करती हैं?
शास्त्रों में लक्ष्मी जी के कुछ स्थान बताए गए हैं, जो लोग इन बातों का ध्यान रखते हैं, उन पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है-

  • लक्ष्मी जी मधुर वाणी बोलने वाले, अपने कार्यों के प्रति गंभीर रहने वाले और जो लोग क्रोध से दूर रहते हैं, लक्ष्मी ऐसे लोगों को छोड़कर नहीं जाती हैं.
  • धर्म को मानने वाले, सभी से प्रेम करने वाले और माता पिता की सेवा करने वालों को लक्ष्मी जी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. 
  • अन्न का आदर जहां होता है, जिस घर में पशु-पक्षियों का निवास हो, जिसकी पत्नी सुंदर हो और जिसके घर में कलह नहीं होती है, उस स्थान को लक्ष्मी कभी छोड़कर नहीं जाती हैं.
  • जो लोग झूठ नहीं बालते हैं, आत्ममुग्ध नहीं होते हैं और अहंकार से दूर रहते हैं, दूसरों का आदर करते हैं, मानव कल्याण में अपना योगदान देते हैं, लक्ष्मी जी ऐसे लोगों को अपना आशीर्वाद अवश्य प्रदान करती हैं.

दिवाली पर दिख जाए बिल्ली तो क्या होता है? जानें बिल्ली के शुभ-अशुभ संकेत

Venus Transit 2022: सिंह राशि में होने जा रहा है ‘शुक्र’ का प्रवेश, खर्चों में वृद्धि तो इमेज को लग सकता है दाग

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: