आज मथुरा के मंदिरों में नहीं होगी पूजा, यहां जानें क्या है सही वजह


Surya Grhan 2022 Mathura: हर साल कार्तिक अमावस्या को दिवाली का त्योहार मनाने के गोवर्धन पूजा का पर्व मनाया जाता रहा है. इस बार दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा का त्योहार नहीं मनाया जा रहा है. गोवर्धन पूजा का प्रचलन सबसे अधिक मथुरा. उत्तर प्रदेश के मंदिरों में अधिक देखने को मिलता है.

गोवर्धन पूजा के दिन यहां पर मंदिरों को विशेष रूप से सजाया जाता है. भगवान कृष्ण के साथ गोवर्धन पर्वत की पूजा की जाती है.लेकिन इस बार दिवाली के दुसरे दिन यानी 25 अक्टूबर को मथुरा में नहीं कोई मन्दिर खुलेंगे और नहीं गोवर्धन पूजा की जाएगी.

मथुरा में आज मंदिरों में कोई पूजा नहीं होगी, क्यों?

पंचांग के मुताबिक, आज 25 अक्टूबर को इस साल का आखिरी सूर्यग्रहण लग रहा है. भारतीय समयनुसार यह सूर्य ग्रहण 2 बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा. हालांकि भारत में यह सूर्य ग्रहण शाम को 4 बजकर 22 मिनट पर दिखाई देगा. ऐसे में सूर्य ग्रहण का सूतक काल 25 अक्टूबर को प्रातः काल  4 बजे के पहले ही लग चुका है जो सूर्यास्त के साथ ही खत्म होगा.

ज्योतिष शास्त्र के नियमनुसार सूतक काल में कोई पूजा पाठ या मांगलिक और शुभ कार्य करना वर्जित होता है. इस वजह से आज मथुरा के सभी मंदिर बंद रहेंगे और कोई पूजा पाठ नहीं किया जायेगा. मंदिरों के द्वार बंद हो जाएंगे.

सूर्य ग्रहण और इसके सूतक काल की वजह से इस बार दिवाली के दूसरे दिन मनाया जाने वाला अन्नकूट महोत्सव/ गोवर्धन पूजा मंगलवार को नहीं मनाया जाएगा. इस सूर्य ग्रहण की छाया ब्रज के मंदिरों पर भी पड़ेगी. सूर्य ग्रहण और उससे पहले लगने वाले सूतक काल में मथुरा में श्री कृष्ण जन्म स्थान, बांके बिहारी, रंगनाथ मंदिर के पट जहां बंद रहेंगे.

मथुरा में इस समय दिखेगा सूर्य ग्रहण

ज्योतिषाचार्य श्रीमाली ने बताया कि यह सूर्य ग्रहण लगभग पूरे देश में दिखाई देगा. मथुरा में ग्रहण के स्पर्श का समय सायं 04:37 बजे और मोक्ष का समय 06:29 बजे का है. ग्रहण के बारह घंटे पहले यानि सामान्य सूतक वेध प्रात: 6:00 से लग गया है.

गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त

  • गोवर्धन पूजा प्रातःकाल मुहूर्त 06:29 एएम से 08:43 एएम
  • अवधि 02 घंटे 14 मिनट
  • प्रतिपदा तिथि प्रारम्भ अक्टूबर 25, 2022 को 04:18 पीएम बजे
  • प्रतिपदा तिथि समाप्त अक्टूबर 26, 2022 को 02:42 पीएम बजे

यह भी पढ़ें 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: