आजम खान का गढ़ रहे रामपुर में किसकी होगी जीत, जानें – क्या कहता है आंकड़ों का गणित


UP News: उत्तर प्रदेश की हॉट सीट माने जाने वाले रामपुर (Rampur) में एक बार फिर उपचुनाव होना है. प्रदेश की विधानसभा सीट संख्या 37 रामपुर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) का गढ़ कहलाती है. इसका मुख्य कारण सपा के कद्दावर नेता आजम खान (Azam Khan) का यहां से लगातार 10 बार विधायक चुना जाना भी है लेकिन 2019 के बाद से रामपुर में आजम खान के लिए मुश्किलें लगातार बढ़ती गईं. उनके खिलाफ 100 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हुए जिसके बाद उन्हें लगभग 27 महीने जेल भी रहना पड़ा. रामपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट से हेट स्पीच मामले में सजा मिलने के बाद चुनाव आयोग द्वारा उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई जिसके कारण यहां चुनाव होने वाले हैं. 

अभी तक किसी ने घोषित नहीं किए हैं उम्मीदवार

चुनाव आयोग ने उपचुनाव के लिए तारीख का ऐलान कर दिया है. 5 दिसंबर को रामपुर विधानसभा सीट के लिए मतदान होना है जिसके नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे. हालांकि हाल ही में हुए लोकसभा उपचुनाव के बाद रामपुर की लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी वर्चस्व के बावजूद भी भारतीय जनता पार्टी ने सफलता प्राप्त की. सपा के प्रत्याशी आसिम राजा को हराकर बीजेपी प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी ने जीत दर्ज की. ऐसे में विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी की दावेदारी से भी इनकार नहीं किया जा सकता है. हालांकि अभी तक उपचुनाव के लिए किसी भी दल ने अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है.

रामपुर विधानसभा सीट के आंकड़े

रामपुर विधानसभा सीट के जातिगत आंकड़ों की बात करें तो 50 प्रतिशत से ज्यादा मुस्लिम आबादी है. आजम खान की लगातार जीत का एक कारण मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र होना भी माना जाता है. यहां की जनसंख्या लगभग 577463 है जिसमें मतदाताओं की संख्या 3,88,994 है. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 2,06,904 है तो वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 182052 है. इसके अलावा 38 थर्ड जेंडर वोटर हैं. युवा मतदाताओं में 18-19 साल के 7,285 वोटर मौजूद हैं. रामपुर विधानसभा सीट के लिए कुल मतदेय स्थल 454 हैं. वहीं कुल 166 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 

ये भी पढ़ें –

UP Dengue Cases: यूपी में बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, 24 घंटे के दौरान 221 नए केस किए गए दर्ज



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: