आंखों का कालापन कर सकता है खूबसूरती खराब, इन आई मास्क से लाएं निखार


Under-Eye Skin: हमारी आंखें बहुत ही संवेदनशील होती हैं. इसलिए इसका विशेष ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. आंखों में कई तरह की परेशानियां जैसे- डार्क सर्कल, आंखों के आसपास सूजन, झुर्रियां होना सामान्य है. इसके कई कारण हो सकते हैं. इन कारणों में से सबसे सामान्य कारण लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करना और अनहेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना हो सकता है. अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल ज्यादा होते हैं तो इसके लिए होममेड मास्क काफी प्रभावी हो सकता है. घर पर तैयार मास्क से आंखों को हाइड्रेट रखा जा सकता है. साथ ही आंखों की खूबसूरती भी बढ़ती है. 

फ्रूट आई मास्क कैसे करें तैयार

पपीता लेमन मास्क

फ्रूट आई मास्क आपकी आंखों के लिए काफी हेल्दी हो सकता है. इस आई मास्क को तैयार करने के लिए पपीते का छोटा सा टुकड़ा लें. अब इसे कटोरी में मैश कर लें. इसके बाद इसमें नींबू का रस, हल्दी पाउडर और गुलाब की पंखुडियां मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस मास्क को अपने आंखों के आसपास लगाएं. इससे डार्क सर्कल कम हो सकता है. साथ ही आंखों की चमक भी बढ़ सकती है. 

कीवी और कर्ड आई मास्क

कीवी आई मास्क आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे आंखों का एरिया हाइड्रेट होता है. इस आई मास्क को तैयार करने के लिए कीवी को अच्छे से ब्लेंड कर लें. इसके बाद इसमें दही को मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे आंखों पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें. इसे कम से कम 10 मिनट के लिए सूखने दें. इसके बाद मुलायम कपड़े से आंखों को साफ कर लें. इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. 

इन आई मास्क के अलावा आप कई अन्य तरह के आई मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे काफी लाभ मिलेगा. इन मास्क में गुलाब और खीरे से तैयार मास्क अधिक हेल्दी हो सकता है. इससे आंखों की सूजन और शरीर की विषाक्तता कम होगी. 

यह भी पढ़ें: 

कोकोनट वर्जिन ऑइल के साथ करें दिन की शुरुआत, पाचनतंत्र रहेगा एकदम हेल्दी

जल्दी नींद लाने में मदद करती हैं ये ट्रिक्स, रात को बेड पर जाने से पहले अपनाएं



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: