अमेरिका में भी मना आजादी का अमृत महोत्सव, न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर में फहराया गया तिरंगा

[ad_1]

Azadi Ka Amrit Mahotsav in America: स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर अमेरिका (America) के न्यूयॉर्क स्थित ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वॉयर (Times Square) पर तिरंगा (Tiranga) फहराकर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया. ध्वजारोहण का यह कार्यक्रम अमेरिका में फेडरेशन ऑफ इंडिया और न्यूयॉर्क मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र द्वारा आयोजित किया गया था. 

इस मौके पर भारतीय वाणिज्य दूतावास जनरल रणधीर जसवाल ने तिरंगा फहराया. कार्यक्रम में न्यूयॉर्क के सिटी मेयर एरिक एडम्स भी मौजूद रहे. न्यूयॉर्क में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को फहराने के इस मौके पर प्रसिद्ध संगीतकार देवी श्री प्रसाद और शंकर महादेवन ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. शंकर महादेवन ने देशभक्ति गीत ‘ऐ वतन मेरे आबाद रहे तू..’ गाकर समां बांध दिया. मौके पर मौजूद प्रवासी भारतीयों ने शंकर महादेवन के सुर के साथ सुर मिलाया और टाइम्स स्क्वॉयर गूंज उठा.

भारतीय राष्ट्रगान से हुआ कार्यक्रम का समापन

दुनियाभर में रह रहे प्रवासी भारतीय स्वतंत्रता दिवस को जोरदार तरीके मनाते हैं. लाल किले से अपने भाषण में कल पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुनियाभर में फैले भारतीयों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी थीं. कार्यक्रम का समापन भारतीय राष्ट्रगान के साथ किया गया. देवी श्री प्रसाद ने भारत का राष्ट्रगान गाया. न्यूयॉर्क की इस प्रसिद्ध जगह पर तिरंगा फहराए जाने पर बहुत से लोग इसे देखने के लिए जमा हो गए थे. 

रिपोर्ट में कहा गया कि इस कार्यक्रम के बाद दिन के दौरान एम्पायर स्टार बिल्डिंग को तिरंगा के रंगों से लाइट द्वारा रोशन किया जाएगा और अमेरिकी समय के मुताबिक, शाम को हडसन नदी के ऊपर 220 फीट के तिरंगे का प्रदर्शन एरियल डिस्प्ले के जरिये किया जाएगा. बता दें कि न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर पर पहली बार 15 अगस्त 2020 को तिरंगा फहराया गया था.

कनाडा में भारतीय प्रवासियों द्वारा बांटा गया मुफ्त भोजन

अमेरिका ही नहीं, दुनियाभर में कई देशों में भारत की आजादी का अमृत महोत्सव विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा मनाया गया. कनाडा में हिंदू और सिख प्रवासियों ने टोरंटो के लोगों मुफ्त भोजन बांटकर स्वतंत्रता दिवस मनाया.

यह भी पढ़ें

Independence Day 2022: भारत ने मेडागास्कर को दान कीं 15 हजार साइकिलें, पीएम क्रिश्चियन नत्से ने भी चलाई साइकिल

Independence Day 2022: भारत की आजादी के जश्न में पाकिस्तानी संगीतकार ने बजाई ‘जन गण मन’ की धुन, वायरल हुआ वीडियो



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *