अब मुफ्त में घूमने जाएं विदेश ! इस देश की पहल, मिलेगी फ्लाइट टिकट बिल्कुल Free


Foreign Trip : अगर विदेश घूमने का शौक है लेकिन पॉकेट में पैसे नहीं तो चिंता की बात नहीं है. क्योंकि दुनिया का एक ऐसा भी देश है जो मुफ्त फ्लाइट टिकट देने जा रहा है. यह देश है हांगकांग. जानकारी के मुताबिक, कोरोना के बाद अपने यहां पर्यटकों को बुलाने के लिए हांगकांग (Hong Kong) लोगों को फ्री फ्लाइट टिकट देने जा रहा है. हांगकांग करीब 5 लाख फ्री टिकट देने जा रहा है. अगले साल ये टिकट दिए जाएंगे, जिसका खर्च करीब 254.8 मिलियन डॉलर आएगा. ये टिकट वहां की विमानन उद्योग की मदद के लिए राहत पैकेज के तौर पर खरीदे गए थे.

 

कोरोना में टूरिज्म इंडस्ट्री को नुकसान

कोविड-19 के चलते जिन उद्योगों को सबसे ज़्यादा नुकसान हुआ है उनमें पर्यटन उद्योग सबसे प्रमुख उद्योगों में से एक है. लोगों का एक जगह से दूसरी जगह जाना बंद हो गया था. हांगकांग में लोग बड़ी संख्या में आते हैं इसलिए वहां का पर्यटन उद्योग भी खासा प्रभावित हुआ था.

 

बैन हटा तो उम्मीदें भी जगीं

कोरोना के दौर में दुनियाभर के देशों में लगे प्रतिबंध हटने के बाद से लोगों ने एक बार फिर से घूमना-फिरना शुरू कर दिया है. इसके चलते पर्यटन उद्योग को एक बार फिर से उम्मीद की किरण दिख रही है.

 

फ्लाइट टिकट सर्च करने वाले की संख्या में इजाफा

घूमना-फिरना शुरू होते ही लोगों ने भी बेहतर विकल्प ढूंढने शुरू कर दिए हैं. ऑनलाइन यात्रा बुकिंग सेवा की एक बड़ी कंपनी एक्सपीडिया के मुताबिक, हांगकांग से टोक्यो के लिए फ्लाइट सर्च करने वाले लोगों की संख्या में नौ गुना तक की बढ़ोतरी देखी गई है. इसी के मद्देनज़र, हांगकांग ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने यहां आने के लिए आकर्षित करना चाहता है. उसके हिसाब से, कोरोना के दौर से पहले जिस तरह से बड़ी संख्या में लोग हांगकांग घूमने आते थे, उसी तरह से दोबारा आने लगें.

 

हांगकांग में अभी भी लागू हैं कई नियम

कोरोना दौर के प्रतिबंध हटने के बाद जहां कई देशों ने प्रतिबंध से जुड़े सभी तरह के नियमों को पूरी तरह से हटा लिया है वहीं हांगकांग में आने-जाने वाले लोगों को आज भी कई सारे नियमों का पूरी तरह से पालन करना होता है. इनमें हांगकांग आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को उड़ान से पहले ही टीकाकरण प्रमाण पत्र के साथ-साथ एक निगेटिव पीसीआर रिपोर्ट भी जमा करना ज़रूरी है.  यहां पहुंचने के तीन दिनों तक यात्री को आइसोलेट रहना होता है. इस दौरान, वे रेस्तरां में खाने या बार में नहीं जा सकते. यात्रियों को यहां पहुंचने के 2, 4 और 6 दिनों के बीच में पीसीआर जांच और सात दिनों के लिए एक रैपिड एंटीजन जांच कराना जरूरी है. 

 

ये भी पढ़ें-

 

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: