अब बच्चों के किचन में आने से नहीं होगी परेशानी, अपनाएं ये टिप्स


Kids Safety Tips In Kitchen : अक्सर जब आप किचन में जाती हैं तो बच्चे भी पीछे-पीछे आ जाते हैं. खाना बनाने में उनका इंट्रेस्ट ज्यादा रहता है और यह उनको काफी अच्छा लगता है. बार-बार कोशिशि के बाद भी बच्चे वहां से नहीं जाते और अगर एक बार चले भी गए तो दोबारा से वापस आ जाते हैं. ऐसे में किचन (Kitchen) से बच्चों को दूर रखना काफी कठिन काम होता है. ऐसे में आपको बच्चों के साथ खाना पकाना पड़ता है. कई बार तो बच्चे कड़ाही, गैस की तरफ बढ़ने लगते हैं और आपको उनकी सेफ्टी (Kids Safety Tips) का डर लगा रहता है.जब कभी भी ऐसी सिचुएशन आ जाए, बच्चा आपके साथ ही किचन में रहना चाहे तो आप कुछ सेफ्टी टिप्स (Kitchen Safety Tips For Children) को अपना सकती हैं. इससे आपका बच्चा सुरक्षित रहेगा और आपको परेशानी भी नहीं आएगी…

 

बच्चों को अकेला न छोड़ें

अक्सर किचन में आप काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि बच्चा वहां क्या कर रहा है, इस पर नजर ही नहीं जाती, जो बिल्कुल ठीक बात नहीं. बच्चे खुद को अकेला पाकर सामान इधर-उधर फैला देते हैं, कई बार तो नुकसान भी हो जाता है. इसलिए जब भी बच्चे की किचन में एंट्री हो तो आपको धारदार सामान जैसे चाकू या बाकी चीजें ऐसी जगह रखनी चाहिए, जहां तक उसकी पहुंच न हो. बच्चों को अकेला न छोड़ें और वे क्या कर रहे हैं, उनपर नजर रखें. इससे बच्चा भी सेफ रहेगा और आपको परेशानी भी नहीं आएगी.

 

किचन में एंट्री से पहले हैंड वॉश कराएं

कई बार बच्चे बाहर खेलते-खेलते किचन तक पहुंच जाते हैं और अपने गंदे यानी किटाणु वाले हाथों से खाने-पीने की चीजें छूने लगते हैं. यह उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए इस बार का ध्यान रखें कि जब भी बच्चा किचन में आए, उसके हाथों को अच्छी तरह हैंडवॉश करना चाहिए और उन्हें भी हैंडवॉश के फायदे सिखाना चाहिए.

 

गैस से सावधान रहना और स्विच ऑफ करना सिखाएं

किचन के गैस से संभलना बेहद जरूरी है, ये बात बच्चों को सिखानी चाहिए. कई बार बच्चा गैस से खेलने लगता है और रेगुलेटर या स्विच के पास खेलने लगता है. ऐसे में बच्चों को इसके नुकसान की जानकारी देनी चाहिए और गैस का स्विच ऑफ करना सिखाना चाहिए. इससे बच्चे में समझ तो विकसित होगी ही, वह चीजों को समझने लगेगा और इससे उसकी सेफ्टी भी होगी.

 

ये भी पढ़ें-



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: