‘अगर मेरी मां नहीं होती तो आज मैं…’- मेंटल हेल्‍थ पर दीपिका पादुकोण का बड़ा खुलासा


Deepika Padukone On Mental Health: दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) पिछले कुछ समय से अपनी सेहत को लेकर सुर्खियों में हैं. हाल ही में बेचैनी महसूस होने पर उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती होना पड़ा था. बाद में सेहत में सुधार होने पर उन्‍हें डिस्‍चार्ज किया गया. इससे पहले भी चेन्‍नई में एक फिल्‍म की शूटिंग के दौरान उनकी तबियत बिगड़ गई थी. दिल की धड़कन अचानक तेज होने के बाद उन्‍हें अस्‍पताल जाना पड़ा था. वह ड्रिपेशन का भी शिकार हो चुकी हैं. अब एक बार फिर वह अपने मेंटल हेल्‍थ पर बात करती नजर आई हैं.

इस वजह से हैं तमिलनाडु में 

दीपिका इस वक्‍त तमिलानाडु के तिरुवल्लूर में हैं. 10 अक्टूबर को वर्ल्‍ड मेंटल हेल्‍थ डे है. इस मौके पर वह अपने मेंटल हेल्‍थ फाउंडेशन ‘लीव लव लाफ’ के एक कार्यक्रम का विस्‍तार कर रही हैं. चूंकि दीपिका ड्रिपेशन को झेल चुकी हैं. इसलिए वह समय-समय पर लोगों को मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए जागरूक करती रहती हैं. इस मकसद से ही उन्‍होंने अपना मेंटल हेल्‍थ फाउंडेशन बनाया था.

ड्रिपेशन को लेकर कही ये बात 

दीपिका ने एनडीटीवी से बातचीत में एक बार फिर अपने मेंटल हेल्‍थ पर बात करते हुए बताया है कि किस तरह इस सिचुएशन में एक केयरगिवर की अहमियत होती है. उनकी जिंदगी में ये भूमिका उनकी मां ने निभाई. दीपिका ने कहा कि अगर उनकी मां ने मानसिक बीमारी से जुड़े उनके लक्षणों की पहचान नहीं की होती तो वह नहीं जानतीं कि इस वक्‍त किस हालत में होतीं.

इस मौके पर जब दीपिका से मेंटल हेल्‍थ को लेकर परिवार की भूमिका के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा, ‘’यह बेहद जरूरी है. मेरी निजी जिंदगी में भी देखभाल करने वालों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण रही है. इसलिए मेरी मां यहां है. इसलिए मेरी बहन इतनी शिद्दत से इस मुहिम का सालों से हिस्‍सा रही है.’’

‘परिवार की भूमिका है बेहद जरूरी’ 

दीपिका (Deepika Padukone) ने आगे कहा, ‘’जब मैं देखभाल करने वालों की कहानियां सुनती हूं, तो मैं जानती हूं कि देखभाल करने वाले की मानसिक सेहत उतनी ही महत्वपूर्ण है, जितनी बीमार व्यक्ति की मानसिक सेहत. मेरे मामले में अगर मेरी मां व देखभाल करने वाले ने मेरे लक्षणों की पहचान न की होती और डॉक्‍टर तक मुझे ले जाने या मेरी मदद करने में सक्रियता न दिखाई होती तो न जाने मैं आज किस हालत में होती.’’

यह भी पढ़ें:- 

Karwa Chauth 2022: आलिया से लेकर कैटरीना तक…ये एक्‍ट्रेसेस पहली बार पति की लंबी उम्र के लिए रखेंगी व्रत

Disha Patani के पिता राजनीति में रखने जा रहे कदम, यूपी के इस जगह से लड़ेंगे मेयर का चुनाव!



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: