अक्टूबर में हैं छुट्टियां है छुट्टियां, फटाफट बना लें घूमने का प्लान


Best Places To Visit In October: लंबे समय से काम करते-करते और घर पर बोर हो गए हैं तो अक्टूबर में आपकी बल्ले-बल्ले होने जा रही है. फेस्टिवल के चलते इस महीने छुट्टियां ही छुट्टियां हैं. इसलिए आप घूमने का प्लान बना सकते हैं. पहले गांधी जयंती, फिर दशहरा और फिर दिवाली की छुट्टियों में आपकी मौज हो सकती है. इस बीच अगर आप कुछ दिन अपने काम से छुट्टियां ले लें तो भारत की शानदार जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

 

आज हम आपको बता रहे हैं इस छुट्टियों में आप कहां-कहां घूमने का प्लान बना सकते हैं. ये जगह आपकी छुट्टियों को और भी खुशनुमा बना सकती हैं…

 

हम्पी

कर्नाटक का हम्पी शहर यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल है. यहां के प्राचीन मंदिर, स्मारक और अखंड संरचनाएं पूरी दुनिया में फेमस हैं. यहां न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं. अक्टूबर के महीने में यहां एक्सप्लोर करना सबसे बेस्ट होगा. विरुपक्षा मंदिर, विजय विट्टाला मंदिर, हनुमान मंदिर, नदियों के किनारे स्थित खंडहर, क्वीन्स बाथ और लक्ष्मी नारायण मंदिर बहुत सी जगह यहां घूमने के लिहाज से बेहतर मानी जाती हैं.

 

ऋषिकेश

उत्तराखंड की वादियों में बसा यह शहर प्राकृति और एडवेंचर के लिए फेमस है. कई लोगों का ऋषिकेश हमेशा से ही फेवरेट डेस्टिनेशन रहा है. आप यहां अपनी छुट्टियां राफ्टिंग, कैंपिंग, बंजी जम्पिंग, जिप लाइनिंग और ट्रैकिंग के साथ एंजॉय कर सकते हैं. यहां नीलकंठ महादेव मंदिर, राम झूला, लक्ष्मण झूला, जानकी पुल, नीरगढ़ झरना, ऋषिकुंड, स्वर्ग आश्रम, बीटल्स आश्रम और त्रिवेणी घाट भी घूमने की बेस्ट जगहों में शामिल हैं.

 

पचमढ़ी

मध्यप्रदेश का पचमढ़ी इतना खूबसूरत है कि यहां आने के बाद लोग यहीं बस जाना चाहते हैं. अपनी अक्टूबर की छुट्टियां आप यहां एंजॉय कर सकते हैं. सतपुड़ा की रानी के नाम से फेमस पचमढ़ी की हिंदू धर्म में मान्यताएं भी हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, पांडव जब निर्वासन पर थे तब यहीं रहते थे. 1857 में इसकी खोज एक ब्रिटिश अफसर जेम्स फोरसिठ ने की थी. तभी से पंचमढ़ी एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है. यहां पांडवों की गुफा, जटा शंकर गुफा, रजत पर्वत का झरना, धूपगढ़ और छोटा महादेवों की पहाड़ियां काफी प्रसिद्ध हैं.

 

दार्जिलिंग

यह सबसे खूबसूरत डेस्टिनेशन में से एक है. दार्जिलिंग में सालभर टूरिस्ट का आना जाना लगा रहता है. यह भारत का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन माना जाता है. अक्टूबर में अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इससे बेस्ट जगह कहीं और नहीं. यहां का पद्मजा नायडु पार्क, जूलॉजिकल पार्क, रॉक गार्डन, पीस पगोडा, टाइगर हिल, घूम मॉनेस्ट्री, सेंट एंड्र्यू चर्ज और सिंगालीला नेशनल पार्क पर्यटकों की पसंद है.

 

अंडमान द्वीप

अगर आप अक्टूबर की छुट्टियां एंजॉय करना चाहते हैं तो आप अपनी लिस्ट में अंडमान का नाम टॉप पर रख सकते हैं. यहां के साफ-सुथरे रेत से ढके समुद्री तट लोगों को खूब लुभाते हैं. इसके अलावा एड्रीनालाइन पम्पिंग वॉटर स्पोर्ट्स और समुद्री जीवों के बीच स्कूबा डाइविंग का लुत्फ अपने आप में बेहद खास होता है. यहां आकर आप नील आईलैंड, राधानगर बीच, हैवलॉक आईलैंड, रॉस आईलैंड, लक्ष्मणपुर बीच, सेलुलर जेल, पोर्ट ब्लेयर, चिड़िया टापू और बारातांग आईलैंड भी घूम सकते हैं. ये आपकी छुट्टियों को यादगार बना देंगे.

 

ये भी पढ़ें

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: