हर जनरेशन को ध्यान में रखकर लिखते हैं इरशाद कामिल, ‘रॉकस्टार’ के हिट गानों से मिली थी पहचान


Irshad Kamil Bithday: बॉलीवुड के जाने-माने गीतकार  इरशाद कामिल (Irshad Kamil) आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. 5 सितंबर 1971 को जन्मे इरशाद ने कई बॉलीवुड फिल्मों को बेहतरीन गाने दिए हैं जिसमें जब वी मेट (Jab We Met), चमेली (Chameli), लव आजकल (Love Aaj Kal), रॉकस्टार (Rockstar), आशिकी 2 (Aashiqui 2), रांझणा (Raanjhana), हाईवे (Highway), तमाशा (Tamasha) और जब हैरी मेट सेजल (Jab Harry Met Sejal) जैसी फिल्में शामिल हैं. वह 100 से ज्यादा फिल्मों में गाने लिख चुके हैं. बॉलीवुड में उन्हें सबसे बड़ी सफलता फिल्म रॉकस्टार ने दिलाई थी. 

इरशाद कामिल की पर्सनल लाइफ की बात करें तो वो अपने पेरेंट्स की सातवीं संतान हैं. पंजाब के मलेरकोटला में जन्मे इरशाद कामिल की पढ़ाई पंजाब यूनिवर्सिटी से हुई जहाँ उन्होंने हिंदी में पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी की डिग्री हासिल की.  


इरशाद कामिल ने बॉलीवुड में अपनी लेखनी से बेहतरीन जगह बनाई है. खास बात ये है कि उनके लिखे गाने मीनिंगफुल होने के साथ-साथ आज की जनरेशन को भी बहुत पसंद आते हैं. वह अपने लिखे गानों में हर जनरेशन का ध्यान रखते हैं और उनके लिखे गानों में रोमांस से लेकर देशभक्ति और फिलोसॉफी भी भरपूर झलकती है.  


https://www.videosprofitnetwork.com/watch.xml?key=019faf0ba059e9646f978d9dc2d65b2e

यही वजह है कि इरशाद कामिल ने फिल्मफेयर के अलावा कई बड़े अवॉर्ड्स जैसे स्क्रीन, आईफा, ज़ी सिने अवॉर्ड्स, मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड्स भी अपने नाम किये हैं. तमाशा, रॉकस्टार, रांझणा समेत कई फिल्मों में लिरिक्स लिखने के अलावा इरशाद कामिल बुक राइटर और क्रिटिक भी हैं और उन्होंने समकालीन हिंदी कविता: समय और समाज (Samkaleen Hindi Kavita: Samay Aur Samaj) की समीक्षा की थी जिसे काफी पसंद किया गया था. उनकी एक और किताब बोलती दीवारें भी काफी पसंद की गयी है. हाल ही में उनकी नयी किताब एक महीना नज़्मों भी जारी हुई थी जिसमें कई कविताएं हैं.

अचानक बॉलीवुड को अलविदा कह गई थीं 90 के दशक की एक्ट्रेस Shilpa Shirodkar, अब रहती हैं यहां!

स्ट्रगल के दिनों में डांस टीचर रह चुकी हैं Nora Fatehi, दिशा पटानी को सिखाती थीं डांस



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: