लगाएं बनाना मास्क, घने और मुलायम बनेंगे बाल

[ad_1]

Advantages Of Banana Hair Mask: घने, मुलायम और काले बाल भला कौन नहीं चाहता है. आजकल प्रदूषण और लाइफस्टाइल में आए बदलाव की वजह से बालों का झड़ना आम बात है. इसके अलावा असमय सफेद बालों से भी लोग परेशान हैं. कैमिकल और हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके आप बालों को डैमेज कर रहे हैं. ऐसे में आपको बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाना है तो हफ्ते में 1-2 बार हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें. आज हम आपको केले से हेयरमास्क (Banana hair mask) बनाना बता रहे हैं. दादा-नानी के जमाने से लोग इस हेयरमास्क का उपयोग बालों करते आ रहे हैं. केला पोषक तत्वों से भरपूर है, जो बालों को हेल्दी बनाता है. आइये जानते हैं इसके फायदे और बनाने का तरीका.

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है केला
आपको बता दें केला बहुत ही हेल्दी फल है. केला पोषक तत्वों से भरपूर है. केला में विटामिन बी6, विटामिन सी, पोटैशियम, डाइटरी फाइबर और मैग्नीशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं बालों को सिल्की और मुलायम बनाते हैं. केला लगाने से त्वचा, स्कैल्प और बालों को मेंटेन करता है. केला स्कैल्प को मॉइश्चराइज और डैंड्रफ फ्री बनाता है. केला में पाया जाने वाला पोटैशियम, नेचुरल ऑयल, कार्बोहाइड्रेट और विटामिंस बालों को रिपेयर करने का काम करते हैं. 

कैसे बनाएं केले से हेयर मास्क (Banana hair mask)
बनाना कोकोनट ऑयल हेयर मास्क- (Banana coconut oil hair mask)
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप विटामिन ई से भरपूर नारियल का तेल लें. नारियल का तेल बालों पर लगाने से बाल मॉइश्चराइज होते हैं और डैमेज होने से बचते हैं. इससे स्कैल्प इनफेक्शन का खतरा भी कम होता है. केला और नारियल का तेल मिलाकर लगाने से हेल्दी हेयर ग्रोथ होती है. इससे बाल सिल्की और मुलायम बनते हैं. 
1- हेयर माक्स बनाने के लिए 1 पका हुआ केला ले लें और थोड़ा नारियल का तेल. 
2- बाउल में केला को अच्छी तरह से मैश कर लें और कोकोनट आयल मिक्स कर लें. 
3- आपको इससे एक स्मूथ पेस्ट तैयार करना है.
4- अब इस पेस्ट को बालों की जड़ और टिप्स पर लगाएं. 
5- मास्क को करीब आधा घंटे लगा रहने दें और फिर किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Weight Loss: Arjun Kapoor के बाद बहन Anshula ने लोगों को चौंकाया, इस सिंपल डाइट से घटाया वजन

 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *