बूंदी में 24 घंटे में करीब 1 इंच बरसात: जैतसागर और नवलसागर झील के गेट खोलने से कॉलोनियों में घुसा पानी, लोग हुए परेशान


बूंदी12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

लगातार बारिश से सड़कों पर पानी भरने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बूंदी जिले में 2 दिन से बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में सुबह 6 बजे तक बूंदी में 24 एमएम, तालेड़ा में 25 एमएम, इंदरगढ़ में 11 एमएम, नैनवां में 25 एमएम और हिंडौली में 53 एमएम बारिश हुई है। शहर में लगातार बरसात के चलते जैतसागर और नवलसागर झील में पानी की आवक हुई है, जिसके बाद दोनों झीलों के गेट खोले गए हैं, जिसके कारण जवाहर कॉलोनी और शास्त्री नगर में गलियों में घुटनों तक पानी भर गया।

जैतसागर नाला अतिक्रमण हटाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष राजू गुर्जर ने बताया कि बिना सूचना के जैतसागर और नवलसागर के गेट खोलने से लोगों को संभलने का मौका नहीं मिला। सैकड़ों घरों-दुकानों में पानी घुस गया। तेज बहाव से सदर बाजार में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए। पानी में गड्ढे नहीं दिखने से दुर्घटना होने की आशंका रहेगी। वाहन सदर बाजार की जगह दूसरे रास्ते से अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने की कोशिश करते रहे। उन्होंने बताया कि जैतसागर नाले से अतिक्रमण चिह्नित करने के बावजूद नगर परिषद इन्हें राजनीतिक वजह से हटाने से हिचकिचा रही है।

मछली बांध पर चली चादर
बूंदी के करवर क्षेत्र में माछली बांध पर चादर चलने से बिहारीपुरा-सहन रास्ते की पुलिया पानी के बहाव से बह गई है, जिससे रास्ते से आवागमन बंद हो गया है। जरूरी काम होने पर ग्रामीण क्षतिग्रस्त पुलिया से निकल रहे हैं, जिससे खतरा बना हुआ है। सरपंच धोली बाई मीणा ने बताया कि पुलिया पर पानी का बहाव बंद होते ही मरम्मत का काम करवा दिया जाएगा। स्थाई समाधान के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया है।

गुढ़ा बांध के 2 गेट खोलकर निकाला जा रहा है पानी
जल संसाधन विभाग के अभियंता आरके पाटनी ने बताया कि 2 दिन से दिनभर बारिश रहने के कारण बांध में चादर चल गई है। लगातार हो रही पानी की आवक को देखते हुए मंगलवार शाम को गुढा बांध के 2 गेट 3-3 फीट ऊंचाई तक खोलकर मेज नदी में पानी की निकासी की गई है। पानी का बहाव कम होने की वजह से सुबह 2 गेट 1-1 फीट तक की ऊंचाई पर कर दिए हैं।

जवाहर सागर बांध के तीन गेट खोलकर की पानी की निकासी
डाबी के बरड क्षेत्र में जवाहर सागर कैचमेंट में भारी बारिश के कारण चंबल नदी का जल स्तर बढ़ गया। बांध का जलस्तर 980 फीट के मुकाबले 973.30 फीट होने से बांध के 3 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है।

खबरें और भी हैं…



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: