डायबिटीज के मरीज बेफिक्र होकर उठा सकते हैं इन रेसिपीज का लुत्फ


Foods for Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी समस्या होती है, जिसमें खाने-पीने पर बहुत ध्यान देना होता है. यदि थोड़ा सा भी उल्टा-सीधा खा लिया जाए, तो इससे शुगर लेवल के बढ़ने का खतरा रहता है, जिससे डायबिटीज की समस्या भी काफी बढ़ सकती है, जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. डायबिटीज के मरीजों को हमेशा ऐसा फूड या फल खाने की सलाह दी जाती है, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम हो. आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टेस्टी फूड्स के बारे में, जिन्हें डायबिटीज के पेशेंट्स भी बेहिचक खा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन फूड्स के बारे में-

कुट्टू का पराठा 

कुट्टू अक्सर नवरात्र में खाया जाता है. ये ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल, कुट्टू का आटा ग्लूटेन फ्री होता है. कुट्टू का आटा विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स से भी भरपूर होता है. ऐसे में कुट्टू के आटे से बना पराठा डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए परफेक्ट होता है. 

काला चना चाट

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, वो काला चना चाट का सेवन भी कर सकते हैं. यह शुगर पेशेंट्स के लिए बेहतरीन ब्रेकफास्ट हो सकता है. इसे बनाने के लिए पहले चने को रातभर के लिए भिगोकर रख दें. फिर इसमें उबला आलू और नींबू व काला नमक डालकर खाया जा सकता है. 

एलोवेरा जूस

एलोवेरा हर मर्ज की दवा होता है. डायबिटीज की समस्या में एलोवेरा के जूस का सेवन किया जा सकता है. एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइनफ्लेमेटरी, विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. डायबिटिक पेशेंट्स एलोवेरा के जूस में भुना जीरा, पुदीना पत्तियां, पानी और नमक का प्रयोग कर सकते हैं. 

उपमा

यदि आप शुगर पेशेंट्स हैं, तो सुबह नाश्ते के लिए उपमा बेस्ट ऑप्शन है. हल्का खाने के लिए उपमा एक बेहतरीन फूड डिश है. ये डायबिटीक फ्रेंडली डाइट है. उपमा बनाने के लिए उड़द दाल, दही, सब्जियों आदि का उपयोग किया जाता है, ऐसे में उपमा प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड होता है. इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स भी इस फूड का सेवन बेझिझक कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: 

Parenting Tips: बच्चे के लिए जरूरी हैं ये 5 विटामिन और मिनरल्स, नहीं तो बार-बार पड़ेगा बीमार

Parenting Tips: लड़ने-झगड़ने वाले बच्चे को कैसे समझायें, जानिये इस परेशानी के आसान उपाय



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: