जल जीवन मिशन योजना: ग्रामीण जल मिशन योजना का लोगों को नहीं मिल रहा लाभ, पैसे जमा होने के बाद भी नलों में नहीं आ रहा पानी


सवाई माधोपुरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

चकेरी। पाइपलाइन गाड़ने के बाद सड़क में पडे गहरे गड्ढे आवागमन में हो रही परेशानी।‎

  • जलदाय विभाग ने रिकॉर्ड में कनेक्शन करना बता दिया जबकि हकीकत में कस्बे में आज भी कई परिवार कनेक्शन से वंचित हैं

चकेरी सरकार द्वारा घर-घर पानी देने के उद्देश्य ग्रामीण जल जीवन मिशन योजना द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर पानी के लिए बड़ी टंकी निर्माण एवं पाइपलाइन बिछाई गई जिसमें करोड़ों रुपए खर्च किए गए। ग्राम पंचायत चकेरी में विभागीय कार्य उदासीनता एवं राजनीतिक भेदभाव होने के कारण कई लोग आज भी नल कनेक्शन से वंचित है और जिनके नल कनेक्शन हो चुके हैं उनको भी पानी नहीं मिल पा रहा है। 15 दिन में एक बार भी नल नहीं आ रहे हैं। नल कनेक्शन के लिए ग्राम पंचायत सदस्यों की बनाई गई समिति द्वारा उपभोक्ताओं पर कनेक्शन फीस जनरल वर्ग से 1600 रुपए अन्य वर्ग से 850 रुपए निर्धारित करने के कारण भी कई गरीब, बीपीएल, विधवा, विकलांग आदि लोग आज तक पानी का कनेक्शन नहीं ले सके। जलदाय विभाग द्वारा रिकॉर्ड में कनेक्शन पूर्ण दिखा दिए गए हैं जबकि हकीकत में कस्बे में आज भी कई परिवार पानी कनेक्शन से वंचित है। विभाग के ठेकेदार द्वारा पाइप लाइन डालने के लिए खोदी गई सड़क आज तक मरम्मत नहीं हो पाई है जिसके कारण रास्तों में बरसात में पैदल व्यक्ति का निकलना भी मुश्किल है गहरे गड्ढे हो रहे हैं। कस्बे के रामजी लाल मीणा पूर्व वार्ड पंच ने बताया कि विभाग द्वारा चावड के रास्ते पर ट्यूबवेल लगाई गई है पानी की लाइन लीकेज होने के कारण रास्ता खराब होकर गहरे गड्ढे पड़ गए हैं किसानों का निकलना मुश्किल हो रहा है। क्षेत्र में कई ग्राम पंचायतों ने जनता से कनेक्शन के नाम पर एक पैसा भी जमा नहीं किया गया है पर चकेरी ग्राम पंचायत में गरीबी अमीरी को बिना देखे जनता पर राशि का वजन डाल दिया गया।

लोगों ने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा कनेक्शन पर समान रूप से मोटी फीस रखने के कारण लोग कनेक्शन नहीं ले पा रहे हैं। कई लोगों ने ग्राम पंचायत को करीबन 4 माह पूर्व पैसे देने पर भी पानी नहीं मिल पा रहा है कई लोगों को आज तक रसीद भी प्राप्त नहीं हुई है। कनेक्शन देने में ग्राम पंचायत द्वारा भेदभाव किया जा रहा है अपने लोगों को बिना राशि लिए 22 कनेक्शन दे दिए गए हैं कहीं परिवार आज तक नल कनेक्शन से वंचित है। जलदाय विभाग के सहायक अभियंता सर्जन सिंह ने बताया कि मोटर खराब हो गई थी सही कराई जा रही है कनेक्शन का पैसा जमा राशि ग्राम पंचायत के सदस्य समिति द्वारा तय की गई है कनेक्शन पूर्ण हो चुके हैं एक राशन कार्ड पर एक कनेक्शन दिया जा रहा है ।

खबरें और भी हैं…



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: